नए स्वरूप में बनकर तैयार हुआ सेंट्रल विस्टा, पीएम मोदी इस दिन करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट सेंट्रल विस्टा एवेन्यू अब बनकर तैयार हो चुका है और इसका उद्घाटन पीएम मोदी गुरुवार 8 सितंबर को करेंगे, आम लोगों के लिए भी इस क्षेत्र को अगले दिन 9 सितंबर से खोल दिया जाएगा.

रिपोर्ट- निशांत चतुर्वेदी

Desk: पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट सेंट्रल विस्टा एवेन्यू अब बनकर तैयार हो चुका है और इसका उद्घाटन पीएम मोदी गुरुवार 8 सितंबर को करेंगे, आम लोगों के लिए भी इस क्षेत्र को अगले दिन 9 सितंबर से खोल दिया जाएगा. इसी प्रोजेक्ट से जुड़े हुए अन्य प्रोजेक्ट्स पर भी काम जोरों पर है, नया संसद भवन प्रधानमंत्री आवास उपराष्ट्रपति आवास को 2024 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है.

सेंट्रल विस्टा एवेन्यू में हर राज्य के फूड स्टॉल, रेड ग्रेनाइट से बना हुआ फुटपाथ और हरियाली होगी, इसके साथ ही वेडिंग जोन, पार्किंग लाट, और 24 घंटे सुरक्षा की व्यवस्था होगी.

आपको बता दें कि इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन तक के दोनों क्षेत्रों को सेंट्रल विस्टा के नाम से जाना जाता है, इस पुराने धरोहर को नए सिरे से सरकार विकसित कर रही है. इस प्रोजेक्ट से ही जुड़े हुए तीन और निर्माण कार्य को तेजी से आगे बढ़ रहे हैं जो 2024 तक बनकर तैयार हो जाएंगे. इस प्रोजेक्ट के तहत नया संसद भवन प्रधानमंत्री आवास उपराष्ट्रपति आवास और नए दफ्तर बनाए जाएंगे जिसमें लगभग 13500 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है जिसे केंद्रीय आवास और शहरी मंत्रालय के निर्देशानुसार पूर्ण किया जाएगा.

राजपथ का नाम अब कर्तव्यपथ, NDMC की भी लग गई मुहर

पीएम मोदी ने लाल किले से संबोधन में गुलामी की बेड़ियों को तोड़ते हुए नए भारत की तस्वीर को देश के सामने रखने का प्रयास किया गया था. जिसमे विरासत को संजोते हुए भारत को विकास के मार्ग पर आगे बढ़ने की बात कही गई थी और इस ड्रीम प्रोजेक्ट को उसी संकल्प से जोड़कर देखा जा रहा है. केंद्र सरकार के इस महत्वाकांक्षी योजना के उद्घाटन को लेकर तैयारियों अब अंतिम चरण में है और इस ऐतिहासिक धरोहर को नए सिरे से देखने के लिए केवल राजधानी दिल्ली के लोग ही नही बल्कि पूरे भारतवासी काफी उत्साहित हैं.

Related Articles

Back to top button