Health Tips: सेहद के लिए वरदान हैं भुट्टे के रेशे, इसके फायदे जानकर रह जायेंगे हैरान !

भुट्टा खाना शायद ही किसी को न पसंद हो। वैसे भारत में भुट्टे के सीजन में चारो तरफ इसके ठेले देखने को मिल जाते जो यह बताते हैं की भारत में ...

भुट्टा खाना शायद ही किसी को न पसंद हो। वैसे भारत में भुट्टे के सीजन में चारो तरफ इसके ठेले देखने को मिल जाते जो यह बताते हैं की भारत में इसकी कितनी लोकप्रियता हैं। मक्के के दाने से बना पॉप कॉर्न भी सिनेमा घरों में जाने वाले लोगों की खास पसंद हैं। लम्बे अर्से से ये ट्रेंड चला आ रहा हैं कि सिनेमा देखते वक्त लोग पॉपकॉर्न खाना पसंद करते हैं। बैसे ही मक्के के सीजन में भुट्टे का भी चलन रहता हैं।

भुट्टा न केवल स्वाद से बल्कि सेहत के गुणों से भी भरपूर हैं। इसमें फाइबर, विटामिन सी, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता हैं। हालाँकि भुट्टे को भूनते वक्त इसके बालों को कूड़ेदान में फेंक दिया जाता हैं। लेकिन बतादें की भुट्टे के बाल भी बहुत फायदेमंद हैं। तो आज हम भुट्टे के नहीं अपितु उनके बालों पर चर्चा करेंगे।

  • कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना दिल के लिए बहुत खतरनाक होता है। इससे हार्ट अटैक व हार्ट स्ट्रोल तक आने का खतरा रहता है। यदि आप ऐसी स्थिति में भुट्टे के रेशों का सेवन करते हैं तो ब्लड वेसेल्स में मौजूद कोलेस्ट्रॉल बाहर आता है।
  • भुट्टे के रेशे डायबिटीज के रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. इसके रेशों में शुगर लेवल को कंट्रोल करने के गुण पाए जाते हैं. आप भुट्टे के इन रेशों को पानी में उबालकर फिर उस पानी का सेवन कर सकते हैं।
  • यह जानकर आपको हैरानी होगी कि भुट्टे के बाल इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी कारगर होते हैं। इसके रेशों में विटामिन सी पाया जाता है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
  • भुट्टे के रेशे पाचन क्रिया को स्वास्थ्य बनाने में भी कारगर हैं. दरअसल, भुट्टे के रेशों में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जिससे डाइजेशन भी बेहतर होता है। जो लोग पेट न साफ होने की समस्या से परेशान हैं, इसे पानी में उबालकर पी सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Live TV