दुनिया : चीन पर मंडरा रहा है अब इस महामारी का खतरा, वायरस के बाद अब बैक्टीरिया मचा सकती है कहर…

चीन में एक रहस्यमयी बीमारी की पुष्टि हुई है जिससे अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है। विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम ने इसे एक बैक्टिरियल संक्रमण बताया है। यह संक्रमण फेंफड़ों और मष्तिष्क की कोशिकाओं को सुरक्षा प्रदान करने वाली कोशिकीय झिल्ली को ही नष्ट कर देता है। जो व्यक्ति के मौत का कारण बनती है।

चीन के कोरोना वायरस के बाद  दुनिया में जो त्रासदी फैली थी अभी उससे पूरा विश्व उबरने की कोशिश कर ही रहा था की अब एक और संक्रमण फैलने की आशंका जाहिर की गयी है। चीन के हांगकांग में बैक्टीरिया से फैलने वाले संक्रमण की पुष्टि हुई है। दरअसल, यहां एक रहस्यमयी बीमारी की पुष्टि हुई है जिससे अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है। विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम ने इसे एक बैक्टिरियल संक्रमण बताया है।

यह संक्रमण अब मछलियों से फैल रहा है। हांगकांग के मछली बाजार वाले इलाकों ने नजदीकी निवासियों में इसकी संक्रमण दर बेहद तेज पायी गई है। जिसके कारण लोगों को फ्रेश वाटर फिश खाने से बचने की चेतवानी जारी की गई है। चीन की संस्था सेंटर फॉर हेल्थ प्रोटेक्शन ने इस बीमारी के परिपेक्ष्य में एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें बैक्टीरिया के स्ट्रेन की पहचान होना बताया गया है। इस संस्था के अध्ययन में पाया गया है कि सामान बैक्टीरिया स्ट्रेन ST283 से कुल 32 लोग संक्रमित हुए हैं। इसी स्ट्रेन से हांगकांग में 7 लोगों की मौत भी हो चुकी है।  

मीडिया रिपोर्ट्स से अर्जित जानकारी के मुताबिक बैक्टीरिया ST283 की उपस्थिति आंतों, प्रजनन अंगों और मूत्र में अधिक देखने को मिल रही है। इस संक्रमण का संक्रमितों पर कोई प्रत्यक्ष असर देखने को नहीं मिलता है लेकिन यह फेंफड़ों और मष्तिष्क की कोशिकाओं को सुरक्षा प्रदान करने वाली कोशिकीय झिल्ली को नष्ट कर देता है।  

Related Articles

Back to top button
Live TV