अडानी पोर्ट्स ने दार एस सलाम बंदरगाह पर टर्मिनल संचालित करने के लिए 30 साल के समझौते पर किए हस्ताक्षर

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी अडानी इंटरनेशनल पोर्ट्स होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड (AIPH) ने तंजानिया पोर्ट्स अथॉरिटी के साथ दार एस सलाम पोर्ट, तंजानिया में कंटेनर टर्मिनल 2 के संचालन और प्रबंधन के लिए 30 साल के रियायत समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। दार एस सलाम पोर्ट एक गेटवे पोर्ट है, जिसमें सड़क और रेलवे का एक अच्छी तरह से जुड़ा हुआ नेटवर्क है।

चार बर्थ वाले CT2 की वार्षिक कार्गो हैंडलिंग क्षमता 1 मिलियन TEU है और इसने 2023 में 0.82 मिलियन TEU कंटेनर प्रबंधित किए, जो तंजानिया के कुल कंटेनर वॉल्यूम का 83% होने का अनुमान है।

ईस्ट अफ्रीका गेटवे लिमिटेड (EAGL) को AIPH, AD पोर्ट्स ग्रुप और ईस्ट हार्बर टर्मिनल्स लिमिटेड (EHTL) के संयुक्त उद्यम के रूप में शामिल किया गया है। APSEZ नियंत्रक शेयरधारक होगा और EAGL को अपने बहीखातों में समेकित करेगा। ईएजीएल ने हचिसन पोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड और हार्बर्स इन्वेस्टमेंट लिमिटेड से तंजानिया इंटरनेशनल कंटेनर टर्मिनल सर्विसेज लिमिटेड (TICTS) में 95% हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए 39.5 मिलियन अमरीकी डॉलर के खरीद विचार के लिए एक शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। TICTS के पास वर्तमान में सभी बंदरगाह हैंडलिंग उपकरण हैं और वह जनशक्ति को रोजगार देता है। अडानी TICTS के माध्यम से CT2 का संचालन करेगा।

APSEZ के प्रबंध निदेशक करण अडानी ने कहा, “दार एस सलाम पोर्ट पर कंटेनर टर्मिनल 2 के लिए रियायत पर हस्ताक्षर 2030 तक वैश्विक स्तर पर सबसे बड़े बंदरगाह ऑपरेटरों में से एक बनने की एपीएसईजेड की महत्वाकांक्षा के अनुरूप है। हमें विश्वास है कि बंदरगाहों और रसद में हमारी विशेषज्ञता और नेटवर्क के साथ, हम अपने बंदरगाहों और पूर्वी अफ्रीका के बीच व्यापार की मात्रा और आर्थिक सहयोग बढ़ाने में सक्षम होंगे। हम दार एस सलाम पोर्ट को विश्व स्तरीय बंदरगाह में बदलने का प्रयास करेंगे।”

Related Articles

Back to top button