Weather Forecast: उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते रेड अलर्ट जारी; UP में ऐसा रहेगा मौसम का मिजाज…

इस बीच मौसम विभाग (IMD) के तरफ से कई देश के राज्यों में भारी बारिश के अनुमान के चलते रेड अलर्ट जारी किया गया है।

इन दिनों पूरे देश के अधिकतर राज्यों में मानसून सक्रिय है। जहां ज्यादातर राज्यों में भारी बारिश के चलते तबाही का आलम है, तो वहीं कई इलाकों में मध्यम या हल्की बारिश से मौसम काफी खुशनुमा नजर आ रहा है। लगातार हो रही बरसात और ठंड हवाओं के चलते उमस से भी राहत मिलती नजर आ रही है। इस बीच मौसम विभाग के तरफ से कई राज्यों में भारी बारिश के अनुमान के चलते रेड अलर्ट जारी किया गया है। तो चलिए जानते हैं कल यानी 8 जुलाई को दिल्ली समेत अन्य राज्यों का मौसम कैसा रहने वाला है…

दिल्ली :

मौसम विभाग के अनुसार 8 जुलाई को दिल्ली के आसमान में बादल छाने के साथ हल्की बरसात की संभावना है। यहां अधिकतम तापमान 35 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री तक रहेगा। वहीं मौसम विभाग के तरफ से जारी सूचना के अनुसार आगामी 9 जुलाई से 13 जुलाई तक बारिश होने की संभावना है। इस दौरान आसमान में बादल छाने के चलते उमस वाली गर्मी से भी दिल्लीवासियों को राहत मिलेगी। बता दें, बीते दो दिनों से दिल्ली में कुछ ऐसा ही मौसम देखने को मिल रहा है।

उत्तर प्रदेश :

उत्तर प्रदेश में बादल लगातार बरस रहे हैं। यहां के कुछ जिलों में भारी बारिश हो रही है तो वहीं कुछ हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली है। ऐसे में यूपी के मौसम को लेकर मौसम विभाग भी लगातार अपडेट जारी कर रहा है। जिसके तहत यूपी के कई जिलों में आगामी कुछ दिनों के लिए रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। विभाग के तरफ से इन इलाकों में भारी बारिश, जलभराव और संभावित बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है। ऐसे में इन सभी जिलों में रहने वाले लोगों से IMD ने अनुरोध किया है कि वे मौसम के बदलाव पर नज़र बनाए रखें और आवश्यक सावधानियां बरतें।

UP के इन जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी :

मौसम विभाग के तहत कुशीनगर, गोरखपुर, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, बस्ती, बलरामपुर, गोंडा, श्रावस्ती, बहराइच, सीतापुर, खीरी, शाहजहांपुर और पीलीभीत में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

पहाड़ी राज्यों में जारी हुआ Red Alert :

उत्तराखंड की बात करें तो यहां के कई हिस्सों में बारिश जारी है। नदियां ऊफान पर हैं। ऐसे में इन क्षेत्रों में भूस्खलन के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। जिसके चलते मलबा सड़क पर आने से राज्य के कई प्रमुख राजमार्ग बाधित हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने यहां के कई राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। विभाग के तहत उत्तराखंड में आज बहुत भारी बारिश और एक-दो स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। साथ ही यहां 11 जलाई तक भारी बारिश का दौर ऐसे ही जारी रहने वाला है।

वहीं, हिमाचल प्रदेश में भी कुछ ऐसा ही हाल रहने वाला है। मौसम विभाग के तहत यहां भी आगामी 11 जुलाई तक भारी बारिश का मौसम बना रहेगा। यहां  8 जुलाई यानी सोमवार के लिए बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। 

Related Articles

Back to top button