आज बजरंगबली हर लेंगे सभी संकट, दूर होगी सभी बाधा, बस कर लें ये काम…

मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा के साथ हनुमान चालीसा का पाठ करना भी अत्यंत शुभ माना जाता है।

Mangalwar Ke Upay: सप्ताह का हर दिन अलग-अलग देवी देवताओं को समर्पित है। इसी तरह मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा का विधान है। मंगलवार के दिन राम भक्त हनुमान जी की पूजा करने से जीवन से सभी संकट दूर हो जाते हैं और मंगलकारी फलों की प्राप्ति होती है। मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा के साथ हनुमान चालीसा का पाठ करना भी अत्यंत शुभ माना जाता है। इसके अलावा आज के दिन इन विशेष उपायों को करने से समस्त परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

मंगलवार के दिन कर लें आसान उपाय

  1. अगर आप बेहतर स्वास्थ्य और जीवन में तरक्की पाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको अर्जुन के पेड़ को नमस्कार करना चाहिए। साथ ही उसकी जड़ में जल चढ़ाना चाहिए और उसकी पूजा करनी चाहिए। अगर आपके आस पास कहीं अर्जुन का पेड़ ना हो तो इंटरनेट से अर्जुन के पेड़ की फोटो डाउनलोड करके उसके दर्शन करें।
  2. अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए आज के दिन किसी ऐसी व्यक्ति को जो हाथ की मेहनत वाला काम करता हो या जिस काम में मशीनों की अपेक्षा अपने हाथों का हुनर दिखाना पड़ता हो या सीधे शब्दों में जो व्यक्ति हाथ से बुनाई सिलाई कढ़ाई का किसी चीज़ को रेतने का या जो हाथ से ठोक-पीटकर बर्तन आदि बनाने का काम करता हो उस व्यक्ति को वस्त्रों का दान करें।
  3. अगर आप कुछ-कुछ दिनों के अंतराल में अपने आपको आर्थिक समस्याओं से घिरा पाते हैं और अब इस स्थिति से जल्द से जल्द बाहर निकलना चाहते हैं तो अपनी डांवाडौल आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए आज आपको हनुमान जी के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ‘ऊँ हं हनुमते नमः।’
  4. अगर आपको अपने किसी काम को करने में कोई परेशानी आ रही है और वह पूरा नहीं हो पा रहा है तो आज एक मौली लेकर हनुमान जी के मंदिर जायें और वहां जाकर उस मौली को हनुमान जी के चरणों में रख दें। अब भगवान के चरणों से सिंदूर लेकर अपने माथे पर टीका लगाएं। उसके बाद वहां रखी मौली में से एक लंबा सा धागा निकालकर अपने हाथ की कलाई में बांध लें और बाकी बची हुई मौली को वहीं मंदिर में ही रखा रहने दें।
  5. अगर आप कर्ज के बोझ से परेशान हैं और आपसे कर्ज चुकाए नहीं चुक रहा है तो आज आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए। फिर घर में किसी उचित स्थान पर आसन बिछाइए और उस पर दक्षिण दिशा की ओर मुख करके बैठ जाइये। आसन पर बैठने के बाद श्री हनुमान का ध्यान करते हुए ऋणमोचक मंगल स्तोत्र का पाठ करें। इसके अलावा अगर आप आज मंगलवार के दिन अपने कर्ज की एक किश्त या एक रुपया भी लेनदार को चुकायेंगे तो आपका बाकी का कर्जा भी जल्द ही उतर जाएगा।
  6. जीवनसाथी के साथ रिश्तों को मधुर बनाने के लिए मंगलवार के दिन सफेद चंदन की लकड़ी को पत्थर पर घिस लें और थोड़ा-सा केसर मिलाकर लेप बना लें. अह भगवान विष्णु के मंदिर जाएं और उन्हें तिलक लगाएं. इसके बाद बचे हुए लेप को जीवनसाथ और अपने दोनों के मस्तक कर लगा लें.

Related Articles

Back to top button