Atishi Marlena Delhi CM: दिल्ली की कमान आतिशी के नाम, जानिए इनके सियासी सफर की पूरी कहानी

आतिशी फिलहाल दिल्ली के कालकाजी विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. उनके पास दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग के साथ-साथ पीडब्ल्यूडी, संस्कृति....

Atishi Marlena Delhi New CM: अरविंद केजरीवाल के इस्तीफा देने के ऐलान के बाद से ही लगातार सियारी गलियारों में हलचले तेज हो गई की आखिर दिल्ली का कमान कौन सम्भालेगा… तभी से लगातार ये कयास लगाए जा रहे थे कि अरविंद केजरीवाल सुनिता केजरीवाल या आतिशी को दिल्ली की कुर्सी देगें.. हुआ भी कुछ ऐसे ही.. आप विधायक दल की बैठक में अरविंद केजरीवाल ने सीएम के लिए आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखा. इसके लिए अरविंद केजरीवाल ने विधायक दल की बैठक से पहले अरविंद केजरीवाल ने अपने आवास पर पीएसी की बैठक बुलाई. करीब एक घंटे तक चली बैठक में पीएसी के सभी सदस्य और मौजूदा कैबिनेट मंत्री उपस्थित रहे. बैठक में मौजूद एक-एक नेता से केजरीवाल ने दिल्ली के नए मुख्यमंत्री को लेकर चर्चा की और उनका फीडबैक भी लिया. हालांकि सभी ने आतिशी के नाम को लेकर सहमती जताई..

AAP के सीनियर नेताओं में से एक हैं आतिशी

ऐसे में ये जानना जरूरी हैं कि आखिर आतिशी कौन हैं? जिन्हें अरविंद केजरीवाल से अपनी कमान दी हैं. दरअसल आतिशी अभी दिल्ली की शिक्षा मंत्री हैं.. जो आदमी पार्टी की सीनियर नेताओं में से एक हैं। आतिशी का जन्म दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विजय कुमार सिंह और त्रिप्ता वाही के घर हुआ था. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा नई दिल्ली के स्प्रिंगडेल स्कूल से की. उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज में इतिहास में ग्रेजुएशन और ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय में शेवनिंग छात्रवृत्ति पर मास्टर की डिग्री हासिल की. ​कुछ साल बाद, उन्होंने शैक्षिक अनुसंधान में रोड्स स्कॉलर के रूप में ऑक्सफोर्ड से अपनी दूसरी मास्टर डिग्री हासिल की.

आतिशी ने की थी AAP से सियासी सफर की शुरुआत

इसके साथ ही अगर आतिशी के राजनीतिक जीवन की बात करें.. तो आतिशी ने सामाजिक कार्यकर्ता के रूप में सार्वजनिक जीवन की शुरुआत की थी. बाद उन्होंने आम आदमी पार्टी से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की. वह 2013 के विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की घोषणापत्र मसौदा समिति की प्रमुख सदस्य थीं. साथ ही आतिशी आप प्रवक्ता भी रहीं. उन्होंने जुलाई 2015 से अप्रैल 2018 तक दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री रहे मनीष सिसोदिया के सलाहकार के तौर पर काम किया और दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ाई का स्तर सुधारने के लिए कई योजनाओं पर काम किया.

अरविंद केजरीवाल की खास हैं आतिशी

आतिशी फिलहाल दिल्ली के कालकाजी विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं. उनके पास दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग के साथ-साथ पीडब्ल्यूडी, संस्कृति और पर्यटन मंत्री के रूप में काम कर रही हैं. आतिशी को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का खास माना जाता है. अब वो केजरीवाल की जगह दिल्ली की नई सीएम बनने वाली हैं.

Related Articles

Back to top button