जहाँ महिलाएँ सरकार…..अमेरिका में स्मृति ईरानी ने भारत की प्रगति को लेकर दिया बड़ा बयान

देश की पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अमरिका के अनौपचारिक दौरे पर हैं। स्मृति ईरानी ने अमेरिका में ही एक कार्यक्रम के दौरान भारत को लेकर बड़ी और महत्वपूर्ण बात कही।

देश की पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अमरिका के अनौपचारिक दौरे पर हैं। स्मृति ईरानी ने अमेरिका में ही एक कार्यक्रम के दौरान भारत को लेकर बड़ी और महत्वपूर्ण बात कही। स्मृति ईरानी ने कहा कि भारत की वित्तीय संभावनाओं से दुनिया पूरी तरह अवगत नहीं है। ईरानी ने एक कार्यक्रम के दौरान एक सवाल के जवाब में कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि हमारे देश की वित्तीय संभावनाओं से दुनिया पूरी तरह अवगत है। ईरानी अमेरिका की अनौपचारिक यात्रा पर हैं। उन्होंने कहा कि भारत ने कितनी प्रगति की है, इस बारे में जानकारी की कमी है।

पिछले एक दशक में, भारत ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में महिला-नेतृत्व वाले विकास में उल्लेखनीय प्रगति की है. जैसा कि विश्व बैंक अपनी लैंगिक रणनीति 2024-2030 का अनावरण करने की तैयारी कर रहा है, भारत लैंगिक समानता को प्राथमिकता देने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कारोबार को लेकर कहा कि‘वर्तमान में अगर आप हमारे देश में छोटे कारोबारियों को देखें तो 90 प्रतिशत खुदरा व्यापार तथाकथित असंगठित क्षेत्र में होता है। व्यवसाय के दृष्टिकोण से छोटी दुकानें जिन्हें अक्सर दिल्ली में ‘किराना दुकान’ या अमेरिका में ‘मॉम-एंड-पॉप स्टोर’ कहा जाता है, वे 844 अरब अमेरिकी डॉलर का कारोबार कर रही हैं।’ ईरानी ने तीन महीने से भी कम समय में कोविड-19 रोधी टीके की 2.2 अरब खुराक देने की उपलब्धि को भी रेखांकित किया।

इतना ही नहीं उन्होंने कोविड-19 पर जोर देते हुए कहा की ये दुनिया के लिए हैरानी भरा था कि कैसे हमने एक ऐप के 60,0000 जरिए कोविड-19 का टीका लगाया।

Related Articles

Back to top button