Benefits of vitamin E for skin : त्वचा के लिए वरदान से कम नहीं ये विटामिन्स, खूबसूरती में लगाएंगें चार चांद

चमकती हुई त्वचा पाने के लिए लोग कई उत्पादों और नुस्खों का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन E और विटामिन C आपकी त्वचा के....

Benefits of vitamin E for skin : चेहरे की खूबसूरती और निखार हर किसी की चाहत होती है. सुंदर और चमकती हुई त्वचा पाने के लिए लोग कई उत्पादों और नुस्खों का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन E और विटामिन C आपकी त्वचा के लिए जादुई प्रभाव रखता है? चलिए जानते हैं, कैसे विटामिन E और विटामिन C दोनों आपकी सुंदरता को और भी बढ़ा देते हैं..

विटामिन E

त्वचा को स्वस्थ रखने और उसे जवां बनाए रखने में विटामिन ई का अहम योगदान होता है. यह त्वचा को पोषण देता है और उसे चमकदार बनाता है. विटामिन ई एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा को ड्राईनेस और इंफ्लेमेशन से बचाता है. विटामिन ई ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है या फिर नट्स और सीड्स का सेवन करके भी इसे हासिल किया जा सकता है.

Vitamin E Oil - How To Use It On Your Face, Benefits and Precautions –  SkinKraft

विटामिन C

विटामिन सी त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है. यह त्वचा को गोरा और चमकदार बनाता है. विटामिन सी त्वचा में कोलेजन बनाने में मदद करता है, जिससे त्वचा में लचीलापन बना रहता है. यह त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखता है. विटामिन सी, फ़्री-रेडिकल्स से लड़ता है और पॉल्यूशन और सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान को कम करता है. विटामिन सी सीरम, मॉइश्चराइज़र, टोनर, और फ़ेस मास्क में मिलता है.

These 6 non-citrus foods are bursting with vitamin C.-खट्टे फल पसंद नहीं,  तो इन फल-सब्जियों से पूरी करें विटामिन सी की जरूरत, मजबूत होगी इम्‍यूनिटी।  | HealthShots Hindi

Related Articles

Back to top button