Hack हो गया सुप्रीम कोर्ट का YouTube चैनल ; नाम बदल क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा वीडियो किया लाइव…

सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 2018 में एक मामले पर महत्वपूर्ण फैसले के बाद सभी संविधान पीठ की सुनवाई को लाइव-स्ट्रीम करने का निर्णय लिया था।

भारतीय सुप्रीम कोर्ट से जुड़ा एक बड़ा ही हैरान और परेशान कर देने वाल मामला सामने आया है। खबर है कि, सुप्रीम कोर्ट का यूट्यूब चैनल हैक हो गया है। जिसके बाद सर्वोच्च न्यायालय के चैनल पर Supreme Court Of India की जगह पर Ripple नाम लिख दिया गया है। साथ ही पूरे चैनल पर क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े वीडियो डाले गए हैं।

दरअसल, शुक्रवार यानी 20 सितम्बर को सुप्रीम कोर्ट के यूट्यूब चैनल पर अचानक अमेरिकी कंपनी ‘रिपल लैब्स’ निर्मित ‘क्रिप्टोकरंसी’ के प्रचार वाला एक वीडियो दिखाई देने लगा। हालांकि, वीडियो को खोलने पर उस पर कुछ भी नजर नहीं आ रहा है। वहीं, वीडियो के कैप्शन में ‘Brad Garlinghouse: Ripple Responds to the SEC $2 Billion Fine! XRP Price Prediction’ लिखा था।

जांच में जुटा सुप्रीम कोर्ट

ऐसा माना जा रहा है कि हैकिंग के बाद हैकर्स ने सुप्रीम कोर्ट के वीडियोज को प्राइवेट कर दिया है। फिलहाल, सुप्रीम कोर्ट का प्रशासन यूट्यूब चैनल की हैकिंग की जांच में जुट चुकी है।

सुनवाई को Live-Stream करने का निर्णय

बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 2018 में एक मामले पर महत्वपूर्ण फैसले के बाद सभी संविधान पीठ की सुनवाई को लाइव-स्ट्रीम करने का निर्णय लिया था। उस वक़्त कोर्ट ने माना था कि लाइव स्ट्रीमिंग की कार्यवाही संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत न्याय तक पहुँचने के अधिकार का ही एक हिस्सा है। ऐसे में तभी से अदालत कोर्ट सुनवाई को लाइव स्ट्रीम करने के लिए यूट्यूब का उपयोग कर रही है। उदहारण के लिए हाल ही में कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में महिला डॉक्टर से बलात्कार और हत्या मामले की सुनवाई को सुप्रीम कोर्ट ने यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम किया था।

Related Articles

Back to top button