Maharashtra: मायानगरी का भारी बारिश से हाल बेहाल, उड़ानों-लोकल ट्रेनों पर लगा ब्रेक, PM मोदी का दौरा रद्द!

भारी बारिश की वजह से PM मोदी का पुणे दौरा रद्द कर दिया गया है. वही मुंबई के आसपास के जिलों ठाणे, पालघर और रायगढ़ के लिए 26 सितंबर को रात साढ़े आठ बजे तक....

Maharashtra: कहीं बारिश ना होने से लोग गर्मी और उमस से परेशान हैं तो कहीं इतनी बारिश हो रही कि लोग घर में कैद होने को मजबूर हो गए हैं… मायानगरी मुंम्बई का ऐसा ही कुछ हाल हैं.. मुंबई में बुधवार को इतनी बारिश हुई कि कई सड़कों पर पानी भर गया और कुछ उड़ानों का मार्ग तक बदलना पड़ा. जिसकी वजह से जलमग्न सड़कों पर वाहन धीरे-धीरे चल रहे हैं, जिससे देश की वित्तीय राजधानी के कई हिस्सों में ट्रैफिक जाम हो गया.

स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टी

वही मुंबई नगरपालिका एजेंसी ने आज स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टी करा दी है. इसके साथ ही स्पाइसजेट, इंडिगो और विस्तारा ने एक्स पर पोस्ट में कहा कि कुछ उड़ानों को डायवर्ट किया गया है. मौसम विभाग ने मध्‍य महाराष्‍ट्र, कोंकण और गोवा, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और गुजरात क्षेत्र में आज अत्‍यधिक भारी बारिश का अनुमान जताया है. इसके साथ ही सौराष्‍ट्र और कच्‍छ, बिहार, अरुणाचल प्रदेश के साथ असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश का जताया अनुमान है.

कई जगहों पर भारी वर्षा होने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, आज कोंकण, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं आज और कल कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र और मध्य महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. इन दो दिनों में सौराष्ट्र और कच्छ में भी बहुत भारी बारिश का अनुमान है. साथ ही इन दो दिनों में कोंकण और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग जगहों पर भारी वर्षा होने की चेतावनी है. वहीं आज मराठवाड़ा और 28 सितंबर तक गुजरात में अलग-अलग जगह पर भारी बारिश हो सकती है.

कई विमानों का मार्ग परिवर्तन

मायानगरी में भारी बारिश के कारण बुधवार को एयरपोर्ट पर आने वाली 14 उड़ानों का मार्ग परिवर्तन करना पड़ा था. इनमें से नौ उड़ान इंडिगो की थीं, जिन्हें खराब मौसम के चलते शहर में उतरने की मंजूरी नहीं दी गई. वही विमानन यातायात नियंत्रण ने जिन अन्य उड़ानों को अन्य हवाई अड्डों पर उतरने का निर्देश दिया, उनमें दो उड़ान विस्तारा की थीं और एअर इंडिया, आकासा तथा गल्फ एअर की एक-एक उड़ान हैं. इसके साथ ही मार्ग परिवर्तन के बाद सात विमानों को हैदराबाद, चार को अहमदाबाद, दो को गोवा के मोपा एयरपोर्ट और एक को उदयपुर में उतरने का निर्देश दिया गया है.

1 अक्टूबर तक भारी बारिश का अनुमान

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 सितंबर को पुणे का दौरा करने वाले थे. वो जिला न्यायालय से स्वारगेट, पुणे तक चलने वाली मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाने, 22,600 करोड़ रुपये से ज्यादा की परियोजनाओं और सोलापुर हवाई अड्डे का उद्घाटन भी करने वाले थे. हालांकि भारी बारिश की वजह से PM मोदी का पुणे दौरा रद्द कर दिया गया है. वही मुंबई के आसपास के जिलों ठाणे, पालघर और रायगढ़ के लिए 26 सितंबर को रात साढ़े आठ बजे तक रेड अलर्ट जारी किया गया है. जिसकी वजह से पुलिस और दूसरी प्रशासनिक अधिकारियों ने लोगों को घर के अंदर रहने की सलाह दी है. दरअसल भारत मौसम विज्ञान विभाग IMD के मुताबिक, मुंबई में 1 अक्टूबर तक बारिश का अनुमान है.

Related Articles

Back to top button