उत्तर प्रदेश सरकार ने किया गो सेवा आयोग का गठन, श्याम बिहारी गुप्ता बने अध्यक्ष

इन दिनों यूपी में योगी सरकार युद्ध स्तर पर काम कर रही है। इस बीच एक बड़ी खबर सियासी गलियारों से आ रही है कि उत्तर प्रदेश में गो सेवा आयोग का गठन कर दिया गया है।

इन दिनों यूपी में योगी सरकार युद्ध स्तर पर काम कर रही है। इस बीच एक बड़ी खबर सियासी गलियारों से आ रही है कि उत्तर प्रदेश में गो सेवा आयोग का गठन कर दिया गया है। इसके पहले अनुसूचित जाति जनजाति आयोग और पिछड़ा वर्ग आयोग का भी गठन किया गया था। जिसके बाद अब प्रदेश सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है। बता दें कि योगी सरकार के इस फैसले के बाद से सरकार की सराहना भी सोशल मीडिया पर शुरू हो गई है। योगी सरकार ने इसी कड़ी में आयोग का के पदाधिकारियों की नियुक्ती भी कर दी है। सरकार ने झांसी के रहने वाले श्याम बिहारी गुप्ता को गोसेवा आयोग का अध्यक्ष बनाया है।

सरकार ने दो उपाध्यक्ष भी नियुक्त किये हैं। साथ ही तीन और लोगों को आयोग की सदस्यता दी गई है। जिनमें कुशीनगर के रहने वाले जसवंत सिंह उर्फ अतुल सिंह और बस्ती के शिवनगर तुकहिया निवासी महेश शुक्ला को उपाध्यक्ष बनाया गया है। इसके अलावा मुरादाबाद के दीपक गोयल, महोबा के राजेश सिंह सेंगर और फिरोजाबाद के रमाकांत उपाध्याय को गौ सेवा आयोग में सदस्य बनाया गया है। पशुधन विभाग के प्रमुख सचिव के. रविंद्र नायक ने सोमवार को आयोग के पदों पर नियुक्ति संबंधी आदेश जारी किया है. बता दें कि गोसेवा आयोग का गठन दो साल बाद किया गया है. दो साल से आयोग के पद खाली थे.

कौन हैं श्याम बिहारी गुप्ता ?

गोसेवा आयोग के अध्यक्ष बनाए गए श्याम बिहारी गुप्ता सामाजिक कार्यकर्ता हैं। इसके अलावा वे गऊ पालन और नैचुरल फार्मिंग को बढ़ावा देने के लिए भी जाने जाते हैं। इसके अलावा रेन वॉटर हार्वेस्टिंग, गो आधारितक जितनी भी प्राकृतिक खेती है उसे बढ़ावा देने का कार्य करते हैं। इसी से जुड़े तमाम तरह के ट्रेनिंग प्रोग्राम भी चलाते हैं। महिलाओं और किसानों के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाते हैं। श्याम बिहारी गुप्ता के गऊ पालन व उससे जुड़े कार्यों से प्रभावित होकर सरकार ने उन्हें अध्यक्ष बनाया है।

Related Articles

Back to top button