शुरू होने वाला है World War 3? इजरायल पर ईरान ने दागे 200 मिसाइलें, अब इजराइल लेगा बदला..!

इजरायल पर ईरान के तरफ से ऐसा हमला पहली बार नहीं किया गया है। इससे पहले अप्रैल में भी ईरान के तरफ से सैकड़ों मिसाइल से हमला किया गया था।  

मिडिल ईस्ट में गाजा युद्ध के बाद अब हर किसी का ध्यान लेबनान और इजरायल के बीच शुरू युद्ध पर चला गया है। दरअसल, बीते दिन ईरान ने इजराइल पर कई मिसाइल हमले किए जिसके बाद अब इजराइल ने भी जवाब देने की कसम खा ली है। अब इजराइल और ईरान के बीच छिड़ी इस जंग ने दुनियाभर का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया है। सूत्रों से मिली खबर के अनुसार ईरान ने हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह की मौत का बदला लिया है। दूसरी तरफ इजरायल और ईरान के बीच जंग के चलते ग्लोबल मार्केट्स भी दहशत का माहौल नजर आ रहा है। तो चलिए जानते हैं इजरायल ने इतने बड़े हमले को आखिर कैसे नाकाम किया और इस हमले के चलते इजराइल को जमीनी स्तर पर कितना नुकसान हुआ?

मंगलवार की देर रात ईरान ने इजरायल पर करीब 200 से ज्यादा मिसाइलें दागी। देखते ही देखते पूरे सोशल मीडिया पर ईरानी हमले वीडियो वायरल हो गया। वीडियो में तबाही का मंजर साफ़ नजर आ रहा है। जिसे देख कर किसी की भी रूह कांप जाए। वीडियो में देखा जा सकता है कि इजरायल के तेल अवीव और दूसरे इलाकों में बरसात की तरह मिसाइलें गिर रही है।

हमले पर दोनों देशों का अलग अलग दावा

हमले को लेकर ईरानी मीडिया ने बयान जारी करते हुए दावा किया कि उनकी मिसाइलें एकदम सटीक निशाने पर लगी हैं। बता दें, ईरानी सूत्रों ने दावा किया है कि ऐसा पहली बार हुआ है जब इजरायल पर किसी देश ने हमले के लिए हाइपरसोनिक मिसाइलों का इस्तेमाल किया और ज्यादातर मिसाइलें एकदम सटीक निशानें पर लगीं हैं। वहीं,इजारयली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने इस पूरे मामले पर बयान जारी करते हुए कहा कि हम ईरान की ये गलती माफ़ी के लायक नहीं है। ऐसे में अब या तो ईरान रहेगा या इजरायल रहेगा, ईरान को अपने इस हमले के भयानक परिणाम भुगतने होंगे।

खैर चलिए जानते हैं इजरायल को इस हमले में कितना नुकसान हुआ है?

ईरान के तरफ से किया गया यह हमला बहुत ही स्ट्रैटेजिक था। इस हमले में इजरायल के तीन मिलिट्री बेस Nevatim, Hatzerim और Tel Nof को निशाना बनाया गया था। ईरानी दावे के तहत नेवातिम एयरबेस पर खड़े कम से कम 20, F-35 फाइटर जेट्स को नष्ट हुए है। जिसके चलते वहां के एयरवेज अब ऑपरेटिंग हालत में नहीं है। हालांकि इजरायल की तरफ से इस पर किसी भी तरह का कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। न ही इसकी आधिकारिक पुष्टि की गई है। इजरायली सेना के तरफ से जारी एक बयान के अनुसार ईरान की ओर से दागी गई मिसाइलों में से अधिकतर को इंटरसेप्ट किया गया है। जिसके चलते उसको जमीनी स्तर पर कुछ ज्यादा नुक्सान नहीं हुआ है।

बता दें, इजरायल पर ईरान के तरफ से ऐसा हमला पहली बार नहीं किया गया है। इससे पहले अप्रैल में भी ईरान के तरफ से सैकड़ों मिसाइल और धीमी गति वाले ड्रोन से इजरायल पर हमला किया गया था।  

Related Articles

Back to top button