इजराइल-ईरान पर करने वाला है…बड़ा हमला, दोनों देशों का क्या है इरादा ?

इजरायल अपने दुश्मन देशों से बदला लेने के लिए हमेसा से प्रतिबद्ध रहता है. यदि इजरायल इरान पर हमला करता है तो, पूरे क्षेत्र में अस्थिरता पैदा कर सकता है. हालांकि, ईरान भी जवाबी कार्यवाही में कम नही है. लेकिन अपने कार्यक्रम को शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए होने का दावा करता है. लेकिन इजराइल और पश्चिमी देशों को बीच इस दावे पर संदेह नजर आ रहा है।

Israel-Iran War : मध्य पूर्व में इजराइल और ईरान के बीच दशकों से तनाव चलते आ रहे है. एसे में एक बार फिर इजराइल और ईरान ने दुनिया का ध्यान खींचा हुआ है. दोनों देशों के बीच लगातार विवाद जारी है. इसका मुख्य कारण ईरान का परमाणु कार्यक्रम का बताया जा रहा है. ऐसे में सवाल ये उठ रहा है कि, क्या इजराइल आगे भविष्य में ईरान पर हमला करने की तैयारी बना रहा है?

तनाव के मुख्य कारण…


आपको बता दें कि इजरायल अपने दुश्मन देशों से बदला लेने के लिए हमेसा से प्रतिबद्ध रहता है. यदि इजरायल इरान पर हमला करता है तो, पूरे क्षेत्र में अस्थिरता पैदा कर सकता है. हालांकि, ईरान भी जवाबी कार्यवाही में कम नही है. लेकिन अपने कार्यक्रम को शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए होने का दावा करता है. लेकिन इजराइल और पश्चिमी देशों को बीच इस दावे पर संदेह नजर आ रहा है।

एसे में बीते कुछ दिन पहले हमले इजराइल ने साइबर हमले के जरिये ईरान के गुप्त अभियान के ठिकानों पर हमले किए हैं. जिसके जवाब मे इरान ने भी इजरायल पर तगड़ा हमला किया. इन घटनाओं ने दोनों देशों के बीच तनाव को और बढ़ा दिया है. अब आगे देखना होगा की क्या फिर से इजराइल-ईरान पर खुला हमला करेगा. एसा माना जा रहा है कि इजराइल की सरकार खुले सैन्य हमले से पहले कूटनीतिक और गुप्त रास्तों का सहारा ले रही है.

Related Articles

Back to top button