Jammu Kashmir Election Result 2024 : जम्मू-कश्मीर से आने लगे रुझान, कांग्रेस को पछाड़ BJP चल रही आगे… जानें पल-पल का अपडेट

Jammu and Kashmir Vidhan Sabha Chunav 2023 Result LIVE Update: जम्मू-कश्मीर की 90 सीटों के चुनाव के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे. सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो गई हैं...

Jammu Kashmir Election Result 2024 live: जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती थोड़ी देर में शुरू हो गई हैं. इस नतीजों से 2019 में अनुच्छेद 370 को खत्म कए जाने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में पहली निर्वाचित सरकार के गठन का रास्ता साफ भी साफ हो जाएगा. इस बार विधानसभा चुनाव में मुकाबले में मुख्य रूप से कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन और भारतीय जनता पार्टी (BJP) हैं. जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शीर्ष नेताओं ने केंद्र शासित प्रदेश में अगली सरकार बनाने का विश्वास जताया. कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस ने चुनाव पूर्व गठबंधन किया था. गठबंधन ने दावा किया कि वे अपने दम पर 90 सदस्यीय सदन में 46 का जादुई आंकड़ा पार कर लेंगे. वहीं, भाजपा निर्दलीय उम्मीदवारों पर निर्भर है. अब देखना होगा कौन बाजी मारता हैं..

बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 10 साल पहले आखिरी विधानसभा चुनाव हुए थे और उस वक्त ये राज्य हुआ करता था. 37 सीटें जम्मू, 46 कश्मीर घाटी और चार सीटें लद्दाख क्षेत्र में थीं. तब जम्मू कश्मीर में 65 फीसदी मतदान हुआ था. तब महबूबा मुफ्ती ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाई थी, आज हालात बदले हुए हैं. केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद हुए पहले विधानसभा चुनाव में कुल 873 उम्मीदवारों ने किस्मत आजमाई. आज जनता के फैसले का परिणाम आ जाएगा. श्रीनगर में आठ विधानसभा सीटों के लिए मतगणना केंद्र शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में बनाया गया है. 19 जिलों की बाकी 82 सीटों के लिए संबंधित जिला मुख्यालयों में मतगणना होगी. विस्थापित कश्मीरी पंडितों के मतों की गिनती जम्मू, उधमपुर और दिल्ली में होगी, जहां मतगणना केंद्र बनाए गए हैं.

Jammu Kashmir Election Result 2024 live: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के सबसे तेज और विश्वसनीय नतीजों के लिए भारत सामाचार के लाइव ब्लॉग के साथ बने रहें…हम देंगे पल-पल का अपडेट..

जम्मू कश्मीर में बीजेपी को बढ़त

जम्मू कश्मीर के जो शुरुआती रुझान सामने आ रहे हैं, वो भारतीय जनता पार्टी के फेवर में दिखाई दे रहे हैं. हालांकि ये बहुत ही शुरुआती रुझान है. जिसमें कभी भी फेरबदल हो सकता है. अभी तक के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी 10 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस अलायंस दस सीटों पर. फिलहाल पोस्ट बैलेट की गिनती जारी है.

Jammu-Kashmir Vidhan Sabha Chunav Results Live: जम्मू-कश्मीर में 90 सीटों पर मतगणना शुरू बनें रहिए…

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की सभी 90 सीटों पर मतगणना शुरू हो गई है. जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान हुए थे. केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद हुए विधानसभा में चुनाव में इस बार कुल 63.88 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है और धारा 370 हटने के बाद यह पहला विधानसभा चुनाव है.

Related Articles

Back to top button