यूनिटी कॉलेज हुसैना बाद में संचारी रोग और डेंगू से बचाव के लिए चलाया गया जागरूकता अभियान

यूनिटी कॉलेज हुसैना बाद मे संचारी रोग और डेंगू से बचाव हेतु जोन 6 की तरफ से जागरूकता अभियान चलाया गया।

यूनिटी कॉलेज हुसैना बाद मे संचारी रोग और डेंगू से बचाव हेतु जोन 6 की तरफ से जागरूकता अभियान चलाया गया। बच्चो को नगर निगम लखनऊ द्वारा संचारी रोग के विरुद्ध किए जा रहे प्रयास और उस प्रयास के तहत उपयोग की जा रही मशीनों उनके प्रयोग के बारे में और उनको चलाने और कैसे कर्मचारी कार्य करते हैं की लाइव मॉनिटरिंग कराई गई मौके पर नगर निगम के इस प्रयास को बच्चों द्वारा बड़ी संख्या से सहभागिता किया गया।

बता दें कि यूनिटी कॉलेज में उन परिवारों के बच्चे पढ़ते हैं जो परिवार निम्न आय वर्ग के हैं और कपड़े और जरी का कार्य करते हैं ऐसा अक्सर देखा गया है कि उनके मोहल्ले में कपड़ों की गंदगी को इधर-उधर फेंक दिया जाता है नगर निगम के पास ये एक अच्छा मौका था जिसमें अधिक से अधिक परिवारों तक गंदगी को नाला नाली और गली में नहीं फेंकने का संदेश सीधे उनके घरों तक पहुंचा जा सकता था और नगर निगम ने अपने इस प्रयास से इस संदेश को पहुंचाया भी।

क्योंकि कोई भी नगर स्वच्छ और सुंदर तभी हो सकता है जब वहां के नागरिक सफाई अभियान में प्रमुखता से भागीदार बनें साथ ही सफाई को अपनी जिम्मेदारी समझें। विभिन्न मोहल्लों गलियों और नालों के किनारे बसी हुई बस्तियां में सघन रूप से संचारी रोग के विरुद्ध अभियान करते हुए एंटी लारवा फॉगिंग ब्लीचिंग आदि का बृहद रूप से छिड़काव कराया गया लोगों को घरों पर जा जाकर के नगर निगम द्वारा घर-घर कूड़ा उठाने में सहयोग देने हेतु प्रचार प्रसार किया गया । प्रचार के दौरान बहुत से भवन स्वामियों से नगर निगम को कूड़ा देने हेतु प्रचार किया गया बच्चो को भी बताया गया कि घर के कूड़े को नगर निगम की गाड़ी को ही दें तथा घर के कूड़े को कभी भी रोड पर नाला और नाली में नहीं डालें । प्लास्टिक का उपयोग कम से कम करें। कपड़े और कागज थैली का उपयोग करें। कूड़ा नहीं देने पर वातावरण में फैल रहे दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दी गई।आभियान के दौरान क्षेत्रीय सफाई एवं खाद निरीक्षक श्री रामचंद्र यादव जोन 6 में गठित एंटी लारवा टास्क फोर्स , फागिंग टास्क फोर्स के सहयोग से गलियों में व्यापक अभियान चलाया गया ।

Related Articles

Back to top button