हिमाचल प्रदेश की राजधानी में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर मापी गई 3.0 की तीव्रता

राजधानी शिमाल में दोपहर साढ़े तीन बजे के बाद लोगों ने भूकंप के झटकों का अहसास हुआ। वहीं राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.0 मापी गई है।

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में शनिवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जिसकी वजह से पहाड़ों पर बने घरों और बस्तियों में रहने वाले लोगों के बीच हड़कंप मच गया और लोगों अपने घर से बाहर निकलने लगे। हालांकि भूकंप की वजह से किसी भी प्रकार की जान-माल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

3.0 मापी गई तीव्रता

दरअसल, राजधानी शिमाल में दोपहर साढ़े तीन बजे के बाद लोगों ने भूकंप के झटकों का अहसास हुआ। वहीं राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.0 मापी गई है। आपको बता दें भारतीय समयानुसार 3:32 पर आए इस भूकंप का केंद्र बिंदु 31.21° उत्तरी अक्षांश और 77.87° पूर्वी देशांतर पर 5 किलोमीटर की गहराई में था।

सिस्मिक जोन 4 और 5 में आता है प्रदेश

संवेदनशील इलाके के लिहाज से हिमाचल प्रदेश सिस्मिक जोन 4 और 5 में शामिल है। वहीं राज्य के कई जिले कुल्लू, मंडी, चंबा, कांगड़ा और लाहौल जिले भूकंप के संवेदनशील इलाकों में शामिल है। भूकंप के बाद राहत बचाव टीम को अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश दे दिया गया है।

Related Articles

Back to top button