राष्ट्रपति मुर्मू और पीएम मोदी ने चलाया तीर,राम और लक्ष्मण का किरदार निभा रहे कलाकारों के माथे पर लगाया तिलक

रामलीला मंच पर शाम को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और पीएम मोदी ने भगवान राम और लक्ष्मण की भूमिका निभाने वाले कलाकारों के माथे पर तिलक लगाया.

दिल्ली- आज देशभर में दशहरे का त्योहार मनाया जा रहा है. आज ही के दिन बुराई पर अच्छाई की जीत हुई थी. बता दें कि दिल्ली के लालकिला स्थित रामलीला में रावण दहन किया. लालकिला स्थित माधव दास पार्क में श्री धार्मिक रामलीला कमेटी में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे.रामलीला मंच पर शाम को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु और पीएम मोदी ने भगवान राम और लक्ष्मण की भूमिका निभाने वाले कलाकारों के माथे पर तिलक लगाया.

हर बार की तरह इस बार भी इको फ्रेंडली सामग्री से रावण, मेघनाद और कुम्भकरण का पुतला बनाया गया है. रावण दहन कार्यक्रम से पहले राम और रावण के बीच युद्ध का मंचन हुआ. राम ने रावण की नाभि में तीर मारकर उसका अंत किया.इसके बाद रावण, मेघनाथ और कुम्भकरण के पुतलों का दहन किया गया.

इसी के साथ अयोध्या की रामलीला को प्रधानमंत्री ने बधाई संदेश भी भेजा है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संदेश में लिखा है कि प्रभु श्री राम के जीवन व विचारों को जन-जन तक पहुंचाने का यह प्रयास सराहनीय है. भगवान श्री राम का आदर्श व्यक्तित्व हमारी संस्कृति का आधार है रामायण में निहित सामूहिकता और सामाजिक समरसता का अनुकरणीय संदेश मानवता के लिए एक प्रकाश पुंज के समान है.

विजयादशमी का खास महत्व?

हिंदू समाज में विजयादशमी के त्योहार का खास महत्व है. हर साल 9 दिन की नवरात्रि के बाद दशमी के दिन ये त्योहार आता है. इस दिन देश के हर राज्य और जिले में जगह-जगह रावण, कुंभकरण और मेघनाद का पुतला जलाया जाता है.

इस दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत और अधर्म पर धर्म की जीत के रूप में मनाया जाता है. हिंदू धर्म में मना जाता है कि त्रेतायुग में भगवान राम ने दशहरा के दिन ही रावण का वध किया था. इसलिए इस दिन को भगवान राम की जीत के उत्सव के रूप में मनाते हैं.

Related Articles

Back to top button