भारत में घर खरीदने वालों के इरादे मजबूत, मैजिकब्रिक्स की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

मैजिकब्रिक्स के नवीनतम हाउसिंग सेंटीमेंट इंडेक्स से पता चलता है कि पूंजीगत मूल्यवृद्धि और आवासीय संपत्तियों के बढ़ते किराये की उम्मीदों के ...

मैजिकब्रिक्स के नवीनतम हाउसिंग सेंटीमेंट इंडेक्स से पता चलता है कि पूंजीगत मूल्यवृद्धि और आवासीय संपत्तियों के बढ़ते किराये की उम्मीदों के कारण घर खरीदने वालों की भावना लगातार मजबूत हो रही है। 2,100 से अधिक ग्राहकों के सर्वेक्षण के आधार पर, रिपोर्ट बताती है कि अप्रैल से केवल छह महीनों में सितंबर में customer housing sentiment 149 से बढ़कर 155 हो गई है।

सर्वेक्षण ने लक्जरी सेगमेंट में घर खरीदने वालों और निवेशकों के बीच बढ़ते आत्मविश्वास को भी रेखांकित किया, जहां ₹3.5 करोड़ और ₹5 करोड़ के बीच की कीमत वाली संपत्तियों ने 162 का HSI स्कोर दिखाया। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में भी निवेशकों की भावना उल्लेखनीय रूप से मजबूत थी। दोनों ने 163 का उच्च HSI स्कोर दर्ज किया – जबकि गुरुग्राम, अहमदाबाद और हैदराबाद जैसे शहर 160 के स्कोर के साथ उसके ठीक पीछे रहे।

इसके विपरीत, 151 HSI स्कोर वाले दिल्ली, 148 HSI स्कोर वाले बेंगलुरु और मुंबई जैसे बाजारों में अपेक्षाकृत कम भावना देखी गई, जो संभवतः बढ़ती संपत्ति की कीमतों के कारण थी।

रिपोर्ट में बताया गया है कि निर्माणाधीन संपत्तियों के लिए एचएसआई स्कोर में सुधार जारी है – जो अप्रैल में 157 से बढ़कर सितम्बर में 161 हो गया – जो आगामी विकास और परियोजनाओं के प्रति ग्राहकों के विश्वास को दर्शाता है।

Related Articles

Back to top button