केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को दी बड़ी सौगात, बढ़ाया 3 फीसदी महंगाईभत्ता

इससे पहले केंद्र सरकार ने मार्च में महंगाई भत्ते को बढ़ाने का फैसला लिया था। इस दौरान महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया गया था।

केंद्र सरकार दिवाली से पहले किसानों के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों को बड़ा तोहफा दिया है। महंगाई से राहत दिलाने के लिए सरकार ने महंगाई भत्ते में 3 फीसदी इजाफा को मंजूरी दे दिया है। ऐसे में देश के 48 लाख कर्मचारियों के साथ 67 लाख पेंशनधारकों को इसका फायदा मिलेगा। सरकार द्वारा यह फैसला बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में ली गई है।

53 फीसदी किया मंहगाई भत्ता

सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को मूल वेतन के 50 फीसदी से बढ़ाकर 53 फीसदी कर दिया है। वहीं महंगाई भत्ते में इजाफे जुलाई 2024 से लागू होगी। महंगाई भत्ते में इजाफे का फैसला महंगाई के असर को कम करेगा। बता दें महंगाई भत्ते को जुलाई से दिसंबर तक के लिए किया गया है। ऐसे में कर्मचारियों को तीन महीने यानी जुलाई, अगस्त और सितंबर का एरियर भी मिलेगा।

मार्च में 4 फीसदी बढ़ाया था भत्ता

गौरतलब है कि इससे पहले केंद्र सरकार ने मार्च में महंगाई भत्ते को बढ़ाने का फैसला लिया था। इस दौरान महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा किया गया था। जोकि जनवरी से लागू की गई थी। बता दें सरकार ने मंहगाई भत्ते को 46 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दिया था।

Related Articles

Back to top button