कौन हैं जस्टिस संजीव खन्ना? जिनको CJI चंद्रचूड़ ने मुख्य न्यायाधीश बनाने के लिए की सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति वरिष्ठता के सिद्धांत पर आधारित होता है। इसके लिए केंद्र सरकार ने मुख्य न्यायाधीश से नए CJI के नाम का प्रस्ताव भेजने के लिए अनुरोध किया था।

10 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट के वर्तमान मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ का कार्यकाल खत्म हो रहा है। ऐसे में उन्होंने देश के अगले CJI की नियुक्ति को लेकर केंद्र सरकार के पास संजीव खन्ना के नाम को भेज दिया है। अगर केंद्र सरकार चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की सिफारिश को मान लेते हैं तो देश के अगले मुख्य न्यायाधीश संजीव खन्ना होंगे।

CJI चंद्रचूड़ ने उत्तराधिकारी के नाम की सिरफारिश की

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट में मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति वरिष्ठता के सिद्धांत पर आधारित होता है। इसके लिए केंद्र सरकार ने मुख्य न्यायाधीश से नए CJI के नाम का प्रस्ताव भेजने के लिए अनुरोध किया था। जिसके जवाब में CJI चंद्रचूड़ ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर संजीव खन्ना के नाम की सिफारिश की है। नियु्क्त होने के बाद जस्टिस खन्ना का कार्यकाल लगभग साढ़े 6 महीने का होगा। इस दौरान उन्हें 23 मई, 2025 तक के लिए नियुक्त किया जाएगा।

पूर्व न्यायाधीश के हैं भतीजे

जस्टिस संजीव खन्ना की पहचान न्यायपालिका में निष्पक्षता और कानूनी विद्वता के रूप में होती है। सुप्रीम कोर्ट में प्रमोशन होने से पहले खन्ना दिल्ली हाई कोर्ट में जज थे। 18 जनवरी 2019 को सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस के रूप में उनकी नियुक्ति की गई थी। बता दें जस्टिस खन्ना सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश हंसराज खन्ना के भतीजे हैं।

कौन हैं जस्टिस संजीव खन्ना?

आपको बता दें सुप्रीम कोर्ट के जज संजीव खन्ना का जन्म 14 मई 1960 को हुआ था। उनके पिता देव राज खन्ना भी दिल्ली हाई कोर्ट के न्यायाधीश रहे चुके थें। वहीं उनकी मां सरोज खन्ना दिल्ली विश्वविद्यालय में लेक्चरर थीं। उन्होंने साल 1980 में DU से स्नातक की पढ़ाई करने के बाद लॉ में एडमिशन लिया था। लॉ की पढ़ाई करने के बाद साल 1983 में जस्टिस खन्ना ने बार काउंसिल ऑफ दिल्ली में एक वकिली के रूप में काम किया। उन्होंने अपनी प्रैक्टिस तीस हजारी कोर्ट से शुरू की। वहीं साल 2025 में दिल्ली हाई कोर्ट के एडिशनल जज के रूप में नियुक्त हुए। जिसके बाद साल 2006 में उन्हें स्थायी जज बना दिया गया।

Related Articles

Back to top button