बीजेपी और रालोद ने यूपी में उपचुनाव की तारीख बदलने की मांग की, राज्य निर्वाचन अधिकारी को सौंपा पत्र

बीजेपी प्रतिनिधि मंडल ने गुरूवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र सौंपते हुए मांग की है कि 13 नवंबर को होने वाले उपचुनाव की तारीख को बदलकर 20 नवंबर करने की मांग की है।

भारतीय जनता पार्टी और उसके सहयोगी दल राष्ट्रीय लोक दल (RLD) ने उपचुनाव की तारीख बदलने की मांग की है। इस दौरान बीजेपी के प्रतिनिधि मंडल ने उत्तर प्रदेश मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मुलाकात 13 नवंबर को होने वाले उपचुनाव की तारीख में तब्दीली करने की अपील की है। इसके लिए पार्टी ने बकायदा पत्र भी सौंपा है। प्रतिनिधि मंडल ने कार्तिक पूर्णिमा के स्नान और पूजन का हवाला देते हुए उपचुनाव की तारीख बदलने की बात कही है।

20 तारीख को चुनाव कराने की मांग

बीजेपी प्रतिनिधि मंडल ने गुरूवार को मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र सौंपते हुए मांग की है कि 13 नवंबर को होने वाले उपचुनाव की तारीख को बदलकर 20 नवंबर करने की मांग की है। नेताओं का कहना है कि 15 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा स्नान है। ऐसे में बड़ी संख्या में लोग कार्तिक पूर्णिमा का स्नान और पूजन करने के लिए लोग जाते हैं। ऐसे में शत-प्रतिशत मतदान हो सके, इसके लिए चुनाव की तारीख में परिवर्तन कर दिया जाए।

कार्तिक पूर्णिमा का दिया हवाला

दरअसल, कुंदरकी, गाजियाबाद, प्रयागराज और मीरापुर में कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर मेला लगता है। ऐसे में इस मेले में शामिल होने और पूजन के लिए बड़ी संख्या में लोग अपने घर से तीन-चार दिन पहले ही गंगा चले जाते हैं। ऐसे में ये लोग उपचुनाव में वोटिंग से वंचित रह सकते हैं। इसके लिए बीजेपी प्रतिनिधि मंडल ने तारीख बदलने की मांग की है। इस प्रतिनिधि मंडल में प्रदेश महामंत्री गोविंद नारायण शुक्ला, रामप्रताप सिंह, संजय राय जैसे नेता शामिल रहे।

RLD ने भी तारीख बदलने की मांग की

इसके अलावा NDA में शामिल राष्ट्रीय लोकदल ने भी तारीख बदलने की मांग की है। राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे ने भी मुजफ्फरपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख को बढ़ाने की मांग की है। 13 नवंबर के बजाय 20 नवंबर को मीरापुर सीट पर उपचुनाव कराने की मांग की है। इसके लिए पार्टी के प्रतिनिधिमंडल मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिलने पहुंचा। इस दौरान उनकी तरफ से राज्य निर्वाचन अधिकारी को पत्र सौंपा गया।

राज्य चुनाव अधिकारी को सौंपा पत्र

RLD प्रतिनिधि मंडल ने भी राज्य चुनाव अधिकारी के समक्ष पत्र सौंपकर कार्तिक पूर्णिमा का हवाला दिया है। राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दुबे ने कहा कि कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान का बहुत विशाल मेले का आयोजन होता है। वहीं मेले में मीरापुर क्षेत्र के लाखों किसान गंगा स्नान के लिए पूर्णमासी से ही 5-6 दिन पहले ही अपने परिवार के साथ गंगा तट पर चले जाते हैं। इसी स्थिति को देखते हुए चुनाव तारीख में परिवर्तन की मांग की है।

Related Articles

Back to top button