12 प्रमुख बंदरगाहों पर कार्गो की मात्रा में हुई 5% की वृद्धि, मंत्रालय ने जारी किया बयान

पोर्ट्स, शिपिंग और जलमार्ग मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि सितंबर में 12 प्रमुख बंदरगाहों द्वारा संभाले गए कार्गो की मात्रा 5.03 प्रतिशत बढ़कर...

पोर्ट्स, शिपिंग और जलमार्ग मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि सितंबर में 12 प्रमुख बंदरगाहों द्वारा संभाले गए कार्गो की मात्रा 5.03 प्रतिशत बढ़कर 413.747 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) हो गई। सितंबर 2024 के लिए जारी बयान में मंत्रालय ने कहा कि पिछले महीने आयोजित 20वीं समुद्री राज्य विकास परिषद (MSDC) की बैठक में भारत के समुद्री क्षेत्र में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने और प्रदर्शन में सुधार लाने के लिए राज्य रैंकिंग फ्रेमवर्क और बंदरगाह रैंकिंग प्रणाली के कार्यान्वयन पर चर्चा की गई।

बैठक के दौरान विभिन्न राज्यों के 100 से अधिक मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया और सफलतापूर्वक उनका समाधान किया गया।

मंत्रालय के अनुसार, संकट में फंसे जहाजों के लिए शरण स्थल (POR) की स्थापना और सुरक्षा बढ़ाने के लिए बंदरगाहों पर रेडियोधर्मी पहचान उपकरण (RDI) बुनियादी ढांचे के विकास सहित कई नई और उभरती चुनौतियों का भी समाधान किया गया।

इसने कहा कि राष्ट्रीय जलमार्गों पर माल का परिवहन अप्रैल-अगस्त 2024 की अवधि के लिए 56.57 एमएमटी तक पहुंच गया है, जो एक साल पहले इसी अवधि की तुलना में 4.54 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज करता है।

मंत्रालय ने कहा कि अंतर्देशीय जल पारगमन और व्यापार मार्गों और राष्ट्रीय जलमार्ग-1 का उपयोग करके भारत-बांग्लादेश प्रोटोकॉल मार्ग पर 3,39,768.74 मीट्रिक टन माल की आवाजाही हुई।

Related Articles

Back to top button