वर्ल्ड बैंक की मदद से भगवान बुद्ध की उपदेश स्थली सारनाथ का हुआ कायाकल्प, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने बताया कि पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सारनाथ और उसके आसपास के चौराहों व तिराहों का सौंदर्यीकरण किया गया है।

भगवान बुद्ध की उपदेश स्थली सारनाथ बौद्ध धर्म का तीर्थस्थल कहा जाता है। सारनाथ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार के प्रयास से पुनर्विकास तथा आधुनिक सुविधा का कार्य किया गया है। वर्ल्ड बैंक की सहायता से हुए इस कार्य का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को अपने वाराणसी दौरे के दौरान उद्घाटन करेंगे। प्रो पुअर योजना के तहत 90 करोड़ रुपए कि लागत से सारनाथ में पुनर्विकास का कार्य पूरा हो गया है। इस प्रोजेक्ट के तहत सारनाथ के क्षेत्र को टूरिस्ट फ्रेंडली बनाया गया है। योजना में पर्यटकों की सुविधा केंद्रों के अलावा स्थानीय लोगों के व्यापार का खास ध्यान रखा गया है। ताकि यहां के लोगों का जीवन स्तर ऊपर उठ सके।

सारनाथ के स्थानीय लोगों को घर के पास ही मिलेगा रोजगार

वाराणसी के सारनाथ में वर्ल्ड बैंक की सहायता से प्रो पुअर योजना से हुए विकास कार्यों को लेकर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने बताया कि सारनाथ में प्रो-पुअर योजना के तहत 90 करोड़ रुपए से विकास कार्य हुआ है। जिससे अधिक से अधिक पर्यटक आएं और रुकें। सरकार की मंशा है कि सारनाथ के आस पास के रहने वालों की आय बढे और उन्हें के अवसर मिले। प्रो-पुअर पर्यटन विकास परियोजना के अंतर्गत सारनाथ बौद्ध परिपथ के विकास का कार्य विश्व बैंक की सहायता से हुआ है। इस प्रोजेक्ट के तहत सारनाथ के पूरे क्षेत्र को टूरिस्ट फ्रेंडली बनाया गया है। योजना में पर्यटकों की सुविधा केंद्रों के अलावा स्थानीय लोगों के व्यापार का खास ध्यान रखा गया है। ताकि यहां के लोगों का जीवन स्तर ऊपर उठ सके।

सारनाथ में प्रो -पुअर योजना में पर्यटकों को मिलने वाली सुविधा और सौंदर्यीकरण

वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने बताया कि पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सारनाथ और उसके आसपास के चौराहों व तिराहों का सौंदर्यीकरण किया गया है। लास्ट माइल कनेक्टिविटी के तहत स्मारकों को आपस में जोड़ने व जीर्णोद्धार का कार्य हुआ है। धर्मपाल मार्ग का सौंदर्यीकरण, स्ट्रीट लाइटिंग का कार्य हुआ है। ऋषिपत्तन एवं अशोक मार्ग पर वेहिकुलर डेवलपमेन्ट का कार्य, डेवलपमेंट ऑफ़ क्रासिंग, हेरिटेज स्ट्रीट लाइट, फसाड लाइट, व्यवस्थित पार्किंग, स्थानीय ठेलों खोमचे वालों का पुनर्वास किया जा रहा है। उनके लिए ख़ास कस्टमाइज़्ड मोबाइल व्हीकल्स दिया जा रहा। हेरिटेज लुक वाले कियोस्क होंगे, जिसमें बनारसी समेत,किसी देश विशेष का खानपान की सुविधा होगी। सोविनियर,जीआई उत्पाद,ओडीओपी आदि की दुकानें भी होगी। ख़ूबसूरत पैडेस्ट्रियल पथ,पर्यटकों को बैठने के लिए आरामदायक जगह बनाई गई है। हॉर्टिकल्चर व लैंड स्केपिंग ,बुद्धिस्ट थीम पर साइनेज एवं इंटरप्रेटेशन वाल देखने को मिल रहा है। वही सारनाथ में सीसीटीवी,दिव्यांगजनों एवं वृद्ध पर्यटकों की सुविधा के लिए गोल्फ कार्ट की व्यवस्था,ओवरहेड तारों को अंडरग्राउंड कार्य किया गया है।

Related Articles

Back to top button