महाकुंभ 2025 : संगमनगरी का कायापलट देख अचंभित रह गए देशी और विदेशी पर्यटक

प्रयागराज : उत्तर प्रदेश को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तम प्रदेश कैसे बनाया, ये जानने के लिए देश-विदेश से लोग प्रदेश की सांस्कृतिक राजधानी प्रयागराज पहुंच रहे हैं। जनवरी-फरवरी में होने वाले महाकुंभ 2025 के आयोजन से पहले ही बड़ी संख्या में प्रदेश के बाहर यहां तक कि मलेशिया से भी लोग यहां सीएम योगी द्वारा किए गए कार्यों के साथ ही प्रयागराज संगम में डुबकी लगाने आ रहे हैं। मलेशिया से आया एक समूह संगम पर स्नान ध्यान करने के साथ ही प्रदेश में हो रहे बदलाव के गुणगान करता नजर आया। इसके साथ ही संगम तट पर दक्षिण भारत के लोगों का भी एक समूह था। इनमें कोई आईटी प्रोफेशनल तो कोई सीए था। विभिन्न मल्टीनेशनल कंपनियों में काम करने वाले ये सभी लोग प्रभु श्री राम की पावन नगरी अयोध्या दर्शन कर महाकुंभ 2025 की तैयारियां देखने गंगा किनारे पहुंचे। इसके बाद इनकी तैयारी बाबा विश्वनाथ की नगरी जाने की है।

पहले से ज्यादा सुरक्षित है यूपी


देश और विदेश से आए पर्यटक उत्तर प्रदेश में तेजी से हो रहे विकास कार्य देखकर दंग हो गए हैं। अभी दशक भर पहले यहां की स्थितियां देखकर गए लोग जब वापस लौटे तो संगमनगरी की चौड़ी सड़कें और स्वच्छता देखकर अचंभित रह गए। उनका कहना है कि ये सब यहां के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ही कमाल है, जो संगमनगरी का कायापलट हो गया है। इतने बड़े राज्य में सख्त कानून व्यवस्था के ही कारण ही देश विदेश से यहां आने में लोगों को अब कोई संकोच नहीं होता है।

विदेशों में रहने वाले रिश्तेदार यूपी को लेकर उत्साहित


महाकुंभ 2025 को लेकर देश के साथ साथ विदेश में भी लोगों में भारी उत्साह है। इसीलिए महाकुंभ की विधिवत शुरुआत से पहले ही लोग कुंभनगरी पहुंचने लगे हैं। मलेशिया के क्वालालंपुर से आई रानी नायर ने यहां लेटे हुए हनुमान (बड़े हनुमान) के दर्शन किए। उनके पति जीएन नायर क्वालालंपुर में ही सीए हैं। ये लोग संगम में स्नान के बाद आसपास के तीर्थ स्थलों को देखने निकले। नायर ने कहा कि हम लंबे समय से प्रयागराज के बारे में सुनते आ रहे थे। उन्होंने बताया कि अब विदेशों में रहने वाले उनके रिश्तेदार उत्तर प्रदेश को लेकर बहुत उत्साहित रहते हैं। उन्हें इस बात की बड़ी खुशी होती है कि देश के सबसे बड़े राज्य के मुखिया संत हैं।

काश देश के हर राज्य में योगी जैसा सीएम हो


केरल से आई रती देवी तो यहां की कानून व्यवस्था से बड़ी प्रभावित हैं। उनका कहना है कि यहां योगी सरकार के काम और उनकी खबरें पूरब से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण तक रोजाना सुनती हैं। उनका कहना है कि काश देश के हर राज्य में योगी जैसा सीएम हो, जिससे देश की तस्वीर बदल जाए।

अब काशी की बारी है, अपनी पूरी तैयारी है


यूपी में तेजी से हो रहे विकास कार्य के साथ त्रिवेणी माता के दर्शन को निकले चेन्नई के गोपालकृष्णन काफी लंबे समय से प्रयागराज दर्शन का कार्यक्रम बना रहे थे। उनका कहना है कि प्रभु ने ऐसा संयोग बनाया कि हमारा पूरा परिवार एक साथ उत्तर प्रदेश घूमने चल पड़ा। सबसे पहले गोपालकृष्णन अपने परिवार को लेकर प्रभु श्री राम की पावन नगरी अयोध्या पहुंचे। वहां भगवान राम का दर्शन करने के बाद महाकुंभ 2025 का आनंद लेने यहां पहुंचे हैं। यहां की छटा देखकर वो बहुत उत्साहित हैं। उनका कहना था कि अब काशी की बारी है, अपनी पूरी तैयारी है।

कुंभ नगरी पहुंचे मुंबई के दो इंजीनियर साथी


महाराष्ट्र में नवी मुंबई के निवासी दो इंजीनियर मित्रों हर्षित पटेल और राम नायक ने भी उत्तर प्रदेश में धार्मिक स्थलों के दर्शन करने का प्लान बनाया। सबसे पहले पावन नगरी अयोध्या और इसके बाद प्रयागराज के संगम में दोनों साथियों ने मां गंगा को शीश नवाया और काशी के लिए निकल पड़े। उन्होंने बताया कि संगम के दर्शन कर वह खुद को धन्य महसूस कर रहे हैं। अगर अवसर मिला तो महाकुंभ के दौरान यहां जरूर आएंगे और विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ ही एक बार फिर संगम में डुबकी लगाएंगे।

Related Articles

Back to top button