Jharkhand Election 2024: बीजेपी ने जारी की 66 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, पूर्व सीएम चंपाई सोरेन को सरायकेला सीट से मिला टिकट

झारखंड विधानसभा चुनाव 2 चरणों में हो रहा है। जिसमें पहला चरण की मतदान प्रक्रिया 13 नवंबर को और दूसरे चरण की मतदान प्रक्रिया को 20 नवंबर को आयोजित किया जा रहा है।

झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर शनिवार को भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। जिसमें 66 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। इस लिस्ट में पार्टी प्रदेश अध्यक्ष बाबू लाल मरांडी के साथ पूर्व मुख्यमंत्री और जेएमएम छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए चंपाई सोरेन का नाम शामिल है। इसके अलावा जेएमएम प्रमुख शिबू सोरेन की बहु सीता सोरेन का भी टिकट दिया गया है।

पूर्व सीएम चंपाई सोरेन को मिला टिकट

बीजेपी ने पहली लिस्ट में 66 उम्मीदवारों के नाम पर मोहर लगाई है। जिसमें बीजेपी के दिग्गज नेताओं के नाम शामिल है। हाल ही जेएमएम छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए पूर्व सीएम चंपाई सोरेन को सरायकेला से उम्मीदवार बनाया है। दरअसल, कोल्हान टाइगर नाम से मशहूर चंपाई का आदिवासी इलाकों में बहुत पकड़ मानी जाती है। ऐसे में यह कयास लगाया जा रहा है कि विधानसभा चुनाव में चंपाई की वजह से बीजेपी को बड़ा फायदा देखने को मिल सकता है।

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष को यहां से दिया टिकट

झारखंड बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बाबूलाल मरांडी का भी नाम शामिल है। उन्हें पार्टी ने धनवार सीट से उम्मीदवार बनाया है। बता दें बाबूलाल मरांडी प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री रह चुके हैं। वह वर्तमान समय से इसी विधानसभा से विधायक भी है। इसके अलावा हाल ही बीजेपी में शामिल हुई झारखंड मुक्ति मोर्चा के प्रमुख शिबू सोरेन की बहु सीता सोरेन को भी टिकट दिया गया है। पार्टी ने उन्हें जामताड़ा से उम्मीदवार बनाया है। वह वर्तमान में जामा सीट से विधायक भी हैं।

68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी

गौरतलब है कि झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर NDA में सीट शेयरिंग को लेकर बीते दिन सहमति बनी थी। जिसमें 81 विधानसभा सीटों में 68 पर भारतीय जनता पार्टी, 10 सीटों पर आजसू, 2 सीटों पर जेडीयू और 1 सीट पर लोजपा (रामविलास) चुनाव लड़ रही है। वहीं इस बार का विधानसभा चुनाव 2 चरणों में हो रहा है। जिसमें पहला चरण की मतदान प्रक्रिया 13 नवंबर को और दूसरे चरण की मतदान प्रक्रिया को 20 नवंबर को आयोजित किया जा रहा है। जबकि नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

Related Articles

Back to top button