Adani Cements: अंबुजा सीमेंट्स ने वित्त वर्ष 25 की दूसरी तिमाही में स्थिर प्रदर्शन किया

इस प्रदर्शन को स्वस्थ मात्रा में वृद्धि, परिचालन के बढ़ते पैमाने, अर्जित परिसंपत्तियों का मूल्य निष्कर्षण, बढ़ी हुई लागत नेतृत्व, बेहतर परिचालन क्षमता

वैसे तो देश में सीमेंट के कई ब्रांड है जिनकी मार्केट में खूब बिक्री होती है, पर जब सबसे ज्यादा भरोसेमंद सीमेंट की बात आती है. तो उसमें अंबुजा सीमेंट्स का ही नाम आता है. बता दें कि अंबुजा सीमेंट्स, सबसे भरोसेमंद विरासत सीमेंट ब्रांड है.भारत की सबसे बड़ी सीमेंट और निर्माण सामग्री कंपनी में से एक और विविधीकृत अदानी समूह का हिस्सा है. बात करें, आज वित्त वर्ष 25 की दूसरी तिमाही और पहली छमाही (एच1) के लिए स्थिर वित्तीय प्रदर्शन की घोषणा की है. इस प्रदर्शन को स्वस्थ मात्रा में वृद्धि, परिचालन के बढ़ते पैमाने, अर्जित परिसंपत्तियों का मूल्य निष्कर्षण, बढ़ी हुई लागत नेतृत्व, बेहतर परिचालन क्षमता और समूह तालमेल द्वारा समर्थित किया गया है.

अंबुजा सीमेंट्स के पूर्णकालिक निदेशक और सीईओ अजय कपूर ने कहा कि हमें अपने विकास ब्लूप्रिंट के अनुरूप एक और निरंतर प्रदर्शन देने और दक्षता में नए मानक स्थापित करने की खुशी है. हम अपने व्यवसाय के मुख्य तत्वों के रूप में नवाचार, डिजिटलीकरण, ग्राहक संतुष्टि और ईएसजी पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखते हैं.देशभर में अपनी मजबूत पकड़ के साथ, हम अपने दृष्टिकोण के अनुरूप नए भौगोलिक क्षेत्रों में अपने पदचिह्न का विस्तार कर रहे हैं.ओरिएंट सीमेंट लेनदेन के सफल समापन के बाद, हम इस वित्तीय वर्ष के अंत तक 100+ एमटीपीए क्षमता हासिल करने के लिए तैयार हैं.

ध्यान दें.

  • सभी परिचालन क्षेत्रों में कैपेक्स और ओपेक्स आधारित पहल है. समूह के तालमेल के साथ मात्रा, दक्षता और लागत ने अंबुजा के लागत नेतृत्व को मजबूत करते हुए स्वस्थ सुधार दिखाया है.
  • कम लागत वाले आयातित पेटकोक और ई-नीलामी कोयले के बढ़ते उपयोग के साथ-साथ ईंधन टोकरी की लागत में समग्र कमी ने भट्ठा ईंधन लागत (समेकित) में 13% की कमी लाने में योगदान दिया है. 1.82 से रु. 1.59 प्रति ‘000 किलो कैलोरी.
  • तापीय ऊर्जा खपत में 758 किलो कैलोरी पर 3 किलो कैलोरी/किग्रा क्लिंकर का सुधार हुआ.

वित्तीय हाइलाइट्स ये…

  • पिछले 5 सालों में Q2 श्रृंखला में सबसे अधिक राजस्व रु. 7,516 करोड़, उच्च व्यापार बिक्री मात्रा (1% अधिक) और व्यापार बिक्री के% के रूप में प्रीमियम उत्पाद 26% (3.3 पीपी अधिक सालाना आधार पर) द्वारा संचालित है.
  • बेहतर परिचालन मापदंडों के साथ उच्च मात्रा के परिणामस्वरूप सभी व्यावसायिक मापदंडों में वृद्धि हुई.
  • ईबीआईटीडीए पीएमटी @ रु. 780, EBITDA मार्जिन 14.8%,
  • तिमाही के दौरान निवल मूल्य में रु. 450 करोड़ की वृद्धि हुई और रु. 59,916 करोड़, कंपनी कर्ज मुक्त बनी हुई है और क्रिसिल एएए (स्थिर) / क्रिसिल ए1+ रेटिंग बरकरार रखे हुए है.
  • नकद और नकद समतुल्य रुपये है. 10,135 करोड़ भविष्य में त्वरित विकास को सक्षम बनाता है.
  • अंबुजा के लिए, व्यवसाय स्तर की कार्यशील पूंजी 33 दिनों की है, जो इन्वेंट्री और प्राप्य में धन को अनब्लॉक करने में चपलता को दर्शाती है.

Related Articles

Back to top button