UP Election: 11 जिलों पर हुआ मतदान, घोड़ी चढ़ने के पहले दूल्हों ने डाला वोट, बुजुर्गों ने भी डाला वोट…

उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव 2022 के पहले चरण के तहत राज्य के 11 जिलों की 58 विधान सभा सीटों के लिए मतदान आज खत्म हो गया है। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए चुनाव आयोग मुस्तैदी से जुटा हुआ था। लखनऊ में इसके लिए बाकायदा एक कंट्रोल रुप भी बनाया गया। जिसमें आने वाली शिकायतों पर फौरन कार्रवाई हो रही थी। चुनाव आयोग ने सभी मतदान बूथों पर ईवीएम के साथ ‘वोटर वेरिफाइड पेपर आडिट ट्रेल’ यानी वीवीपैट भी लगवाया।

13 हजार बूथों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था की गई। वेब कास्टिंग व्यवस्था ईवीएम के साथ ‘वोटर वेरिफाइड पेपर आडिट ट्रेल’ की व्यवस्था भी की गई। चुनाव आयोग ने पहले चरण के मतदान में करीब 13 हजार बूथों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था देखने को मिली। मतदान केंद्रों में वेब कैमरे से लाइव देखा जा रहा था। लाइव वेब कास्टिंग के अलावा मतदान केंद्रों में मतदान प्रक्रिया की रिकॉर्डिंग भी की जा रही थी।

दरअसल वेब कास्टिंग की व्यवस्था इसलिए की गई की मतदान प्रक्रिया को लेकर किसी तरह की शिकायत मिलने पर इससे मदद ली जा सके। उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव 2022 में कुछ एसी तस्वीरे सामने आई जो इस बात की तस्दीक कर रही थी कि मतदाता अपने वोट को अपना फर्ज मान कर अपना मतदान करे। बुलंदशहर में घोड़ी चढ़ने के पहले दूल्हा देवीपुरा मतदान केंद्र में वोटिंग करने पहुंचा।

तो वही हापुड़ विधानसभा के अस्पताल से एक बुजुर्ग स्ट्रेचर पर भी मतदान करने पहुंचे। अलीगढ़ के अतरौली में दिव्यांग युवक जिसे चलने में भी दिक्कत थी उसने भी वोट को अपना फर्ज माना और पूरे समाज को संदेश दिया कि मतदान जरूरी है। ये तस्वीरे समाज को संदेश देती है कि मतदान जरूरी है। लोकतंत्र के इस महापर्व में वोटिंग सबसे जरूरी काम है और देश के युवाओं को अपने संवैधानिक कर्तव्य को सबसे पहले पूरा करना चाहिए।

तो वही दूसरी तरफ पहले चरण में कुछ मतदान केंद्रों में ईवीएम खराब होने के बात भी सामने आई जिसके चलते वोटरों को कुछ घंटे मतदान के लिए इंतजार करना पढ़ा लेकिन बाद में उनको बदलकर मतदान प्रक्रिया को शुरू की गई। फिलहाल अगर कुछ मामलों को छोड़ दो तो मतदान शांतीपूर्वक रहा।

Related Articles

Back to top button