देश के अगले सीजेआई होंगे न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ा, जस्टिस यूयू ललित ने की नाम की सिफारिश

भारत के मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित ने भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में सर्वोच्च न्यायालय के दूसरे वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति धनंजय वाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की है।

भारत के मुख्य न्यायाधीश उदय उमेश ललित ने भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में सर्वोच्च न्यायालय के दूसरे वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति धनंजय वाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की है। जस्टिस यू यू ललित ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। CJI ललित ने आज सुबह 10.15 बजे जस्टिस चंद्रचूड़ को उत्तराधिकारी CJI को नामित करने वाला पत्र सौंपा। CJI ललित ने सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों से अगले CJI की घोषणा के लिए जजों के लाउंज में इकट्ठा होने का अनुरोध किया था।

CJI ललित 8 नवंबर से सेवानिवृत्त हो रहे हैं। हाल ही में केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री किरेन रिजिजू ने CJI को पत्र लिखकर उत्तराधिकारी का नाम बताने का अनुरोध किया था। यदि केंद्र सीजेआई ललित के प्रस्ताव को स्वीकार करता है, तो न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ का कार्यकाल 10 नवंबर, 2024 तक भारत के 50 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में दो साल से अधिक का होगा। जस्टिस चंद्रचूड़ के पिता जस्टिस वाईवी चंद्रचूड़ 2 फरवरी 1978 से 11 जुलाई 1985 तक भारत के 16वें मुख्य न्यायाधीश थे।

न्यायमूर्ति चंद्रचूड़ अपने उदार और प्रगतिशील निर्णयों के लिए जाने जाते हैं। सबसे हालिया निर्णय अविवाहित महिलाओं के 24 सप्ताह तक के गर्भपात की मांग के अधिकारों को बरकरार रखने वाला निर्णय है। वह संविधान पीठ का हिस्सा थे, जिसने सहमति से समलैंगिकता को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया, अनुच्छेद 21 के तहत निजता को मौलिक अधिकार के रूप में मान्यता दी, व्यभिचार को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया। वह बहुमत का हिस्सा था जिसने सबरीमाला मंदिर में प्रवेश करने के लिए सभी उम्र की महिलाओं के अधिकार को बरकरार रखा। जस्टिस चंद्रचूड़ 5 जजों की बेंच के भी सदस्य थे, जिसने अयोध्या-बाबरी मस्जिद मामले का फैसला किया था।

Related Articles

Back to top button