द कश्मीर फाइल्स को इजरायली फिल्ममेकर ने बताया “दुष्प्रचार” और “अश्लील”, IFFI जूरी सदस्य बोले- यह उनकी निजी राय…

भारत में आयोजित हुए इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (IFFI) के 53 वें संस्करण के जूरी हेड और इजरायली फिल्म मेकर नदाव लैपिड ने कश्मीर फाइल्स फिल्म को लेकर आपत्तिजनक टिपण्णी कर दी. उन्होंने कहा "हम सभी 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म से परेशान और हैरान थे.

द कश्मीर फाइल्स फिल्म एक बार फिर चर्चा में आ गई है. भारत में आयोजित हुए इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (IFFI) के 53 वें संस्करण के जूरी हेड और इजरायली फिल्म मेकर नदाव लैपिड ने कश्मीर फाइल्स फिल्म को लेकर आपत्तिजनक टिपण्णी कर दी. उन्होंने कहा “हम सभी ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म से परेशान और हैरान थे.

यह हमें एक प्रोपगंडा और अश्लील फिल्म की तरह लगा. जो इस तरह के एक प्रतिष्ठित फिल्म समारोह के कलात्मक और प्रतिस्पर्धी वर्ग के लिए अनुपयुक्त था.” लैपिड के इस बयान को लेकर सोशल मीडिया पर गहमा-गहमी है. जब नदाव लैपिड के बयान ने तूल पकड़ा तो विवाद उठा.

ऐसे में इजरायल के दूत द्वारा हिंदी फिल्म द कश्मीर फाइल्स पर इजरायली फिल्म निर्माता नदाव लैपिड की टिप्पणियों की निंदा करते हुए एक खुला पत्र जारी किया. साथ ही मुंबई में इजरायल के कॉन्सुल जनरल कोब्बी शोशानी ने भी 53वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के समापन समारोह में फिल्म के खिलाफ की गई टिप्पणी से खुद को दूर कर लिया.

कोब्बी शोशानी ने बाद में अपने बयान के लिए माफी मांगी और कहा कि “ये एक बेहद ही भावनात्मक और दिल को छू लेने वाली फिल्म है. मैं इससे पहले कश्मीर और वहां के मुद्दों से नावाकिफ था. उन्होंने नदाव लैपिड के बयान के बारे में बोलते हुए कहा कि हमारे लिए ये कभी स्वीकार्य नहीं है. मैं व्यक्तिगत रूप से भी इसे स्वीकार नहीं करता हूं. कल रात गोवा में जो भी राजदूत, मेरे साथ थे, वे भी इसे स्वीकार नहीं करते.

उन्होंने नदाव लैपिड के बयान को लेकर कहा कि यह उनकी अपनी निजी राय है. या वो इसे जूरी की राय बता सकते हैं, जो ठीक है. लेकिन इसका इजराइल से कोई लेना-देना नहीं है.

Related Articles

Back to top button