Health Tips : गर्मी के मौसम में इन 5 चीजों से सेवन से करें परहेज

गर्मी सभी शांत रहने और 'गर्मी को मात देने' की कोशिश करने के बारे में है। हम जिस तरह का खाना खाते हैं, पीते हैं, कपड़े पहनते हैं, मौसम के...

गर्मी सभी शांत रहने और ‘गर्मी को मात देने’ की कोशिश करने के बारे में है। हम जिस तरह का खाना खाते हैं, पीते हैं, कपड़े पहनते हैं, मौसम के हिसाब से सब कुछ बदल जाता है। और गर्मियों में बहुत पसीना और चिलचिलाती गर्मी और सनस्क्रीन भी होता है। जैसे ही हम गर्म गर्मी के महीनों में प्रवेश कर रहे हैं, अपने आहार पर ध्यान देना और साथ ही हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ विशेषज्ञ अनुशंसित जीवन शैली के बदलाव हैं जो हम इस गर्मी के मौसम में गर्मियों के ठंडे दिनों के लिए पालन कर सकते हैं।

गर्मियों में परहेज करने वाली 5 चीजें

प्रसंस्कृत भोजन: जबकि वे सुविधाजनक हो सकते हैं, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में अक्सर उच्च मात्रा में सोडियम और परिरक्षक होते हैं, जो हमें फूला हुआ और निर्जलित महसूस कराते हैं। इसके बजाय, पौष्टिक भोजन के लिए फलों और सब्जियों जैसे संपूर्ण खाद्य पदार्थों से चिपके रहें।

गर्मियों में कैफीन: जहां सुबह की एक कप कॉफी स्फूर्तिदायक हो सकती है, वहीं कैफीन मूत्रवर्धक के रूप में काम करता है और हमें जल्दी से निर्जलित कर सकता है। दिन भर हाइड्रेटेड रहने के लिए उस दूसरे कप कॉफी को एक ताज़ा गिलास पानी या नारियल पानी से बदलें।

चिकना भोजन: ये अक्सर पेट की परेशानी और ज़्यादा गरम होने का कारण बन सकते हैं, जिससे हमें गर्मी के महीनों में बचना चाहिए। इसके बजाय, स्वस्थ भोजन के लिए ग्रील्ड या भुना हुआ भोजन चुनें।

शराब को सीमित करना: शराब से निर्जलीकरण और अधिक गर्मी हो सकती है, जो गर्मी की गर्मी में बढ़ जाती है। अगर आपको ड्रिंक करनी ही है, तो सुनिश्चित करें कि खूब पानी का सेवन भी करें।

सुगन्धित पेय: सुगन्धित पेय का स्वाद बहुत अच्छा हो सकता है, लेकिन वे अक्सर खाली कैलोरी से भरे होते हैं और निर्जलीकरण का कारण बन सकते हैं। इसके बजाय, एक ताज़ा और हाइड्रेटिंग पेय के लिए पानी, नारियल पानी या इन्फ्यूज्ड पानी का सेवन करें।

जब हम चुस्त कपड़े पहनते हैं, तो हम अपनी त्वचा को सांस नहीं लेने देते हैं और इससे हमें पहले से भी ज्यादा गर्म महसूस हो सकता है। इसके बजाय, हल्के, सांस लेने वाले कपड़ों से बने ढीले-ढाले कपड़ों का चुनाव करें। अंत में, गर्म गर्मी के महीनों के दौरान हमारे आहार और जलयोजन की जरूरतों के शीर्ष पर रहना महत्वपूर्ण है।

Related Articles

Back to top button