बारिश के मौसम में इन फलों का ज्यादा करें इस्तेमाल, कई बीमारियों से लड़ने में करते हैं मदद

बारिश के मौसम में विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट का सही मात्रा में सेवन करना चाहिए. ताकि शरीर में बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़े.

हेल्थ डेस्क- बारिश के मौसम में वायरल और बैक्टीरिया के फैलने की संभावना ज्यादा होती है. ऐसे में हमें जरुरत होती है.अपने सेहत का खास ख्याल रखने की. ताकि हमारा इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर न हो.इसके लिए सबसे जरुरी है कि हम अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखे.

बारिश के मौसम में विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट का सही मात्रा में सेवन करना चाहिए. ताकि शरीर में बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़े. बदलते मौसम में सर्दी,जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियां काफी ज्यादा बढ़ जाती है.इसलिए मौसमी फलों का ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए कहा जाता है. लेकिन इन फलों को खाने से पहले अच्छे तरीके से धो लेना चाहिए.

जामुन,लीची, आडू, लाल चेरी, नाशपाती,प्लम, ये फल इस तरीके हैं जिनका सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करना चाहिए.क्योंकि मानसून के समय में इन फलों की डिमांड काफी ज्यादा होती है. ये सभी फल आपको बीमारियों से दूर रखने में हेल्प करते हैं. साथ ही आपके पेट की पाचन शक्ति को भी दुरुस्त रखते है. इतना ही नहीं पाचन क्रिया को बेहतर रखने के साथ ही इनमें से कुछ में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर रखने की ताकत होती है.

Related Articles

Back to top button