100 बीघे में बनेगा गंगा किनारे आधुनिक बस स्टॉप, हाईटेक सुविधाओं से होगा लैस, इन 12 जिलों को मिलेगा लाभ

जिसको लेकर प्रस्तावित भूमि का अधिग्रहण करना प्रारंभ हो गया।जिसमें क्षेत्र के साथ साथ जिले वासियों को पहुंचने के लिए 30किलोमीटर का सफर करना पड़ेगा। गंगा हाइवे मेरठ से प्रयागराज के बीच बनाया जा रहा है।


रायबरेली- जिले के अन्तर्गत ऊंचाहार तहसील क्षेत्र में सौ बीघे के तकरीबन भूमि को आवंटित बस स्टॉप के लिए किया गया है। ये बस स्टाप गंगा हावइे के मार्ग से सटकर बनाया जाएगा.जिसको लेकर प्रस्तावित भूमि का अधिग्रहण करना प्रारंभ हो गया।जिसमें क्षेत्र के साथ साथ जिले वासियों को पहुंचने के लिए 30किलोमीटर का सफर करना पड़ेगा। गंगा हाइवे मेरठ से प्रयागराज के बीच बनाया जा रहा है। ये 594किलोमीटर लंबा गंगा एक्सप्रेस वे जिला मेरठ;हापुड़;अमरोहा;बंदायू;बुलंदशहर;हरदोई;रायबरेली;उन्नाव और प्रतापगढ़ होकर प्रयागराज को जोड़ेगा। कुल 12 जिलों को कवर करेगा। जिसमें तकरीबन 36 हजार करोड़ रूपए खर्च होने का अनुमान है।जिसको लेकर जिला रायबरेली के अन्तर्गत ऊंचाहार तहसील के रोहनिया ब्लाक के गांव रम्मनकाझोर व जगतपुर ब्लाक के गांव सेमानकापुरवा समेत कई गांव से सटकर बनेगा।जिसको लेकर गंगाहाइवे के किनारे गांव बरगदहा; सेमानकापुरवा; पटनहिया;रम्मनकाझोर;बंजरिया;रायपुर;हनुमानकापुरवा के किनारे तकरीबन क्षेत्रीय लेखपाल विनोद मौर्य ने गाटा संख्या 3;4;5;241;876;877 आदि समेत तकरीबन सौ बीघा भूमि को आवंटित किया गया है। जिसमें 50 के तकरीबन किसानों की भूमि तक गंगा हाइवे का बन रहे बस स्टाप की भूमि जाने पर मुआवजा तक भूमि के मुताबिक निर्धारित कर दिया है।

जिस भूमि पर बड़ा बस स्टाप बनेगा बस स्टाप बनाने के लिए गंगाहाइवे के कार्यदायी संस्था के द्वारा भूमि पर पत्थर गड़ी तक प्रारंभ कर दिया गया जिसमें पहले से धान लगावाए किसानों ने पत्थर गड़ी का कार्य प्रारंभ करने पर अपना अपना फसल तक समेटने में जुट गए हैं। जहां पर गंगा हाइवे से आने जाने वाली बसों को रोका जाएगा।ये बस स्टाप जिले का इकलौता बस स्टाप होगा जिसके कारण इस मार्ग से आने जाने वालों को बस स्टाप से रायबरेली के जाने के लिए अलग से 30किलोमीटर सफर करना पड़ेगा।एसडीएम ऊंचाहार ने बताया कि बस स्टाप बनाने हेतु भूमि को आवंटित कर दिया गया है तकरीबन सौ बीघे में बस स्टाप बनाया जाएगा।
चार जिलों को मिलेगा इस बस स्टॉप से लाभ
ऊंचाहार तहसील के अन्तर्गत गंगा हाइवे के किनारे बनने वाले बस स्टाप से जिले के ब्लाक ऊंचाहार;रोहनिया; जगतपुर;छतोह; डीह;सलोन समेत अन्य ब्लाकों के गांव के लोगों को सहूलियत मिलेगा।तो वहीं जिला अमेठी व आंशिक भाग जिला प्रतापगढ़ एवं जिला फतेहपुर के राहगीरों के लिए बस स्टाप सहूलियत साबित होगा।
बेरोजगारों के रोजगार का बनेगा सहारा
बस स्टाप बनने से आसपास के लोगों को रोजगार के लिए संसाधन बनेगा कोई दुकानें निकटतम खोलकर अपनी अपनी जीविका का चला सकेंगे।
इन मार्ग के निकट होगा बस स्टॉप
गंगाहाइवे का ये बस स्टाप गंगाहाइवे के साथ साथ लखनऊ से प्रयागराज की ओर जाने वाली फोरलेन मार्ग के निकटतम के साथ साथ सूची से खरौली मार्ग के निकट रहने से यात्रियों को आने जाने में दिक्कतें नही होगी।

Related Articles

Back to top button