अंबुजा और ACC सीमेंट कर रहे स्थायी क्रांति का नेतृत्व, नवीकरणीय ऊर्जा से उत्पादन करने की तैयारी

अंबुजा और ACC सीमेंट कर रहे स्थायीक्रांति का नेतृत्व, नवीकरणीय ऊर्जा से उत्पादन करने की तैयारी

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी ने सोशल मीडिया साइट X पर पोस्ट किया है, “अंबुजा और एसीसी सीमेंट उद्योग में एक स्थायी क्रांति का नेतृत्व कर रहे हैं। हमारे सीमेंट उत्पादन का 90% से अधिक अब मिश्रित सीमेंट है, जो अपशिष्ट फ्लाई ऐश और स्लैग का पुनर्चक्रण करता है। यह महत्वपूर्ण बदलाव न केवल हमारे सीमेंट के पर्यावरणीय पदचिन्ह को बढ़ाता है, बल्कि स्थिरता की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम भी है। इसके अतिरिक्त, हम 2028 तक अपने 60% सीमेंट उत्पादन को नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से संचालित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह महत्वाकांक्षी लक्ष्य हमें टिकाऊ सीमेंट उत्पादन के वैश्विक क्षेत्र में अग्रणी के रूप में स्थापित करेगा।”

बता दें कि अदाणी ग्रुप की स्वामित्व वाली कंपनी अंबुजा ने बीते दिनों सीमेंट निर्माता कंपनी सांघी इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 14 करोड़ शेयर खरीदने की प्रक्रिया के पूरा होने की घोषणा की थी। इस समझौते के बाद अडानी समूह का सांघी इंडस्ट्रीज में 54.51 प्रतिशत हिस्सेदारी हो गई है। इस डील के बाद अंबुजा सीमेंट को गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल जैसे तटीय राज्यों में व्यावसायिक विस्तार मिलेगा।

अंबूजा सीमेंट के अनुसार सांघी इंडस्ट्रीज सबसे बड़ी सिंगल लोकेशन सीमेंट और क्लिंकर यूनिट के है। इस डील से अंबुजा सीमेंट का बड़ा फायदा होगा। बता दें कि पिछले साल जून में ही अडानी ग्रुप ने अंबुजा और एसीसी सीमेंट को खरीदा था। इसके लिए 10.5 मिलियन डॉलर में डील हुई थी।

Related Articles

Back to top button