Adani Group : अदाणी ग्रीन एनर्जी शीर्ष 3 वैश्विक सौर PV डेवलपर में हुई शुमार, उत्कृष्ट प्रदर्शन से मिली प्रतिष्ठित रैंकिंग

भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा समाधान साझेदारों में से एक, अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने ...

भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की अग्रणी नवीकरणीय ऊर्जा समाधान साझेदारों में से एक, अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) ने मेरकॉम कैपिटल ग्रुप की नवीनतम वार्षिक वैश्विक रिपोर्ट में दूसरे सबसे बड़े वैश्विक सौर पीवी डेवलपर का उल्लेखनीय स्थान हासिल किया है।

रिपोर्ट के अनुसार, एजीईएल के उत्कृष्ट प्रदर्शन और नवीकरणीय ऊर्जा परिदृश्य में योगदान ने इसे दुनिया के अग्रणी सौर पीवी डेवलपर्स के बीच प्रतिष्ठित दूसरा स्थान दिलाया है। 18.1 गीगावॉट की प्रभावशाली कुल सौर क्षमता के साथ, जिसमें परिचालन, निर्माणाधीन और सम्मानित (पीपीए-अनुबंधित) परियोजनाएं शामिल हैं, एजीईएल वैश्विक सौर ऊर्जा क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण स्थिति को मजबूत करता है। 41.3 गीगावॉट की कुल क्षमता के साथ, फ्रांस स्थित टोटलएनर्जीज़ शीर्ष पर उभरी है।

रैंकिंग पर बोलते हुए, अडानी समूह के अध्यक्ष, गौतम अडानी ने कहा, “हम बड़े पैमाने पर नवीकरणीय ऊर्जा, एक स्वदेशी पूरी तरह से एकीकृत विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र और हरित हाइड्रोजन समाधान विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अदानी पोर्टफोलियो स्तर पर, हमारी ऊर्जा परिवर्तन पहल पर $75 बिलियन (2030 तक) का कुल निवेश 2030 तक 45 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के हमारे दृष्टिकोण को आगे बढ़ाएगा और भारत के डीकार्बोनाइजेशन के मार्ग में एजीईएल द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को मजबूत करेगा।

एक प्रतिष्ठित स्वच्छ ऊर्जा संचार और अनुसंधान फर्म, मेरकॉम कैपिटल ग्रुप ने जुलाई 2022 से जून 2023 तक संकलित आंकड़ों के आधार पर शीर्ष दस अग्रणी वैश्विक बड़े पैमाने के सौर पीवी डेवलपर्स की रूपरेखा तैयार करते हुए अपनी रिपोर्ट का अनावरण किया है। इसमें 1 मेगावाट से अधिक वाली परियोजनाओं का डेटा शामिल है। क्षमता जिसमें परिचालन क्षमता, निर्माणाधीन परियोजनाएं और बिजली खरीद समझौते (पीपीए) से सम्मानित परियोजनाएं शामिल हैं।

रिपोर्ट के बारे में अधिक जानकारी

समीक्षाधीन अवधि के दौरान शीर्ष 10 डेवलपर्स ने 145 गीगावॉट परिचालन, निर्माणाधीन और सम्मानित (पीपीए-अनुबंधित) सौर परियोजनाओं का योगदान दिया। इसमें से 49.5 गीगावॉट परियोजनाएं चालू थीं, 9.1 मेगावाट निर्माणाधीन थीं, और 66.2 गीगावॉट पाइपलाइन (पीपीए-अनुबंधित) में थीं।

Related Articles

Back to top button
Live TV