Adani Transmission Ltd ने पहली Operational Sustainability प्रतियोगिता में जीते प्लेटिनम, गोल्ड और सिल्वर अवार्ड

अडानी ट्रांसमिसन लिमिटेड (ATL), भारत की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की बिजली आपूर्ति और खुदरा वितरण की कंपनी है। इस कंपनी ने पहली बार परिचालन स्थिरता के लिए 11 नवंबर 2021 को भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा आयोजित एक सम्मेलन-सह-प्रतियोगिता आयोजन में तीन पुरस्कार जीते हैं। अडानी ग्रुप ने इसकी जानकारी अपने एक आधिकारिक प्रेस रिलीज में दी है।

ATL के एमडी और सीईओ अनिल सरदाना ने कहा,”ये पुरस्कार, हमारी प्रतिबद्धता और कार्यप्रणाली के संचालन को अधिक स्थिर एवं दक्ष बनाने और उत्पादकता में सुधार के लिए हमारे बहुआयामी दृष्टिकोण को एक उत्साहजनक मान्यता देता है। दरअसल, भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने तमाम कंपनियों के परिचालन स्थिरता (Operational Sustainability) की उत्कृष्ठ गुणवत्ता को सम्मानित करने के लिए एक सम्मलेन सह प्रतियोगिता का आयोजन किया था। CII की ऑपरेशनल सस्टेनेबिलिटी के आंकलन के लिए चार प्रमुख पैमानों को तय किया गया था। इसमें कम्पानियों की मानवीय कार्य बल, सामाजिक पकड़, आर्थिक स्थिति और कार्मिकों एवं कम्पनी के लिए बेहतर वातावरण की गुणवत्ता को आधार बनाया गया था।

इस प्रतियोगिता के अव्वल कंपनी के मूल्यांकन के लिए प्रमुख उद्योग प्रतिभागियों से विभिन्न प्रकार के केस स्टडीज किये हुए जूरी सदस्यों के एक पैनल को रखा गया था। जिसने ATL को इन सभी पैमानों पर खरा पाया। प्रतियोगिता के प्रत्येक चरण में कंपनी को बेहतर पाया गया। जिस क्रम में इसे तीन पुरस्कारों से नवाजा गया।

प्लैटिनम अवार्ड

ATL को ग्रीन एनर्जी एडॉप्शन (Green Energy Adoption) अपनाने और क्लस्टर-बेस्ड मेंटेनेंस (Cluster-Based Maintainence) पर किये गए केस स्टडी में अव्वल पाया गया। कंपनी ने कोयले की खपत को काफी हद तक कम किया है और वातावरण अनुकूलित संसाधनों के रिमोट संचालन को बखूबी अपनाया है जिसके लिए आर्थिक स्थिरता श्रेणी में हरित ऊर्जा को अपनाने वाले वर्गों में ATL को प्लैटिनम अवार्ड दिया गया है।

गोल्ड अवार्ड

व्यापार में ENOC और क्लस्टर-बेस्ड मेंटेनेंस (Cluster-Based Maintainence) दर्शन को अपनाने के माध्यम से ATL ने लागत को काफी नियंत्रित किया है और महत्वपूर्ण संसाधनों का संरक्षण किया है। इस प्रथा को अपनाने से संपत्ति की विश्वसनीयता में सुधार हुआ है, डेटा-संचालित निर्णय लेने को प्रोत्साहित किया गया है, केंद्रीय नियंत्रण द्वारा सक्षम विशेषज्ञ हस्तक्षेप, परिसंपत्तियों के रणनीतिक रखरखाव की सुविधा, परिचालन लागत में काफी कमी, परिसंपत्तियों की अनुकूलित पूंजी लागत और रखरखाव कर्मचारियों की दक्षता में वृद्धि हुई है। इसके लिए ATL को इकोनॉमिक सस्टेनेबिलिटी कैटेगरी (Economic Sustainability Category) में क्लस्टर-बेस्ड मेंटेनेंस (Cluster-Based Maintainence) के साथ रिमोट (सेंट्रल) ऑपरेशन के लिए गोल्ड अवॉर्ड मिला।

सिल्वर अवार्ड

टिकाऊ कृषि और वर्षा जल संचयन के लिए ATL सबस्टेशन परिसर के भीतर सभी साइटों पर गैर-विद्युत भूमि का श्रेष्ठतम उपयोग करता है। वित्तीय वर्ष 2021 में, ATL ने अपने सबस्टेशनों में गैर-विद्युत क्षेत्रों में 750 से अधिक पेड़ लगाए हैं। साइटों में सामी, महेंद्रगढ़, अकोला, मुरैना, राजनांदगांव, कोराडी और तिरोडा शामिल हैं। एटीएल को पर्यावरण स्थिरता श्रेणी में रजत पुरस्कार मिला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 − five =

Back to top button
Live TV