Armed Forces Flag Day : देश के रक्षकों का आभार जताने का दिन आज, कई नेताओं ने दी बधाई…

साल 1949 से ही हर साल देश में 7 दिसंबर को सशस्त्र सेना झंडा दिवस के रूप में मनाया जाता है। सशस्त्र सेना झंडा दिवस हमारे सशस्त्र बलों, सैनिकों और जांबांजों की वीरता, पराक्रम और अविस्मरणीय बलिदान के प्रतिक के रूप में मनाया जाता है। आज का दिन उन वीर महिला और पुरुष सैनिकों को समर्पित है जिन्होंने बहादुरी से लड़ाई लड़ी और देश की रक्षा के लिए लड़ना जारी रखा।

सशस्त्र बलों के साथ आत्मीयता और उनका आभार व्यक्त करने के लिए लोगों ने सोशल मीडिया साइट्स का सहारा। सोशल मीडिया साइट्स पर किये गए पोस्ट के जरिये तमाम राजनेताओं से सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर हार्दिक बधाई प्रकट की है।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर पर सोशल मीडिया साइट ‘कू’ पर लिखा,”आप सभी को ’सशस्त्र सेना झंडा दिवस’ की हार्दिक बधाई। सशस्त्र बलों के वीरों का बलिदान, समर्पण व उनकी कर्मठता हम सभी के लिए महान प्रेरणा है। आइए, माँ भारती के सपूतों व उनके परिजनों के प्रति अपनी कृतज्ञता ज्ञापित करें एवं अपने उत्तरदायित्वों का निर्वहन करें। जय हिंद!”

उत्तर-प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर जवानों को बधाई देते हुए लिखा,”मातृभूमि की रक्षा हेतु सदैव तत्पर रहने वाले भारतीय सेना के जवानों को सशस्‍त्र सेना झंडा दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।आइए, देश की सेवा में समर्पित सभी सैनिकों के प्रति कृतज्ञ होकर उन्हें नमन करें।”

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेमा खांडू ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर पर सोशल मीडिया साइट ‘कू’ पर लिखा,”आइए हम अपने सशस्त्र कर्मियों के सर्वोच्च बलिदान, वीरता और साहस को कभी न भूलें जो हमारी मातृभूमि की रक्षा के लिए बहादुरी से लड़ते हैं। सभी हमारे बहादुर सैनिकों और उनके परिवारों के कल्याण के लिए उदारता से योगदान दें।”

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने भी सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर अपने विचार अभिव्यक्त करते हुए लिखा,”सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर, मैं भारत के सशस्त्र बलों के जवानों के प्रति आभार और प्रशंसा व्यक्त करता हूं। आइए हम सभी अपने देश के सैनिकों, वायुसैनिकों और नौसैनिकों को उनकी सेवा और बलिदान के लिए सलाम करते हैं।”

जनजातीय मामलों के केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर अपने विचार अभिव्यक्त करते हुए लिखा,”देश के सम्मान की रक्षा के लिए वीरतापूर्वक लड़ने वाले सभी शहीदों और वर्दी में मौजूद जवानों को नमन।”

लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने भी सशस्त्र सेना झंडा दिवस पर सोशल मीडिया साइट कू पर लिखा,”थल, जल और वायु सेना के उन वीर जवानों को सलाम, जो शौर्य, वीरता, पराक्रम और साहस के साथ मातृभूमि की सेवा अद्वितीय कर्तव्यनिष्ठा तथा निस्वार्थ समर्पण की भावना से कर रहे हैं। यह देश सदैव आपका कृतज्ञ रहेगा।”

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता डॉ संबित पात्रा ने सोशल मीडिया साइट कू पर लिखा, “भारतीय सशस्त्र सेना झंडा दिवस के इस अवसर पर, आइए हम उन अनगिनत बलिदानों को स्वीकार करें, सलाम करें और उनका सम्मान करें, जो हमारे वीर नायकों और उनके परिवारों ने हमें सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए किए हैं।”

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर पर सोशल मीडिया साइट ‘कू’ पर लिखा,”देश के सम्मान की रक्षा के लिए हमारी सीमाओं पर बहादुरी से लड़ने वाले वर्दीधारी जवानों को सलाम।”

सशस्त्र बलों के कई वीरों ने देश की सेवा में अपने प्राणों की आहुति दी है। चल रहे उग्रवाद विरोधी अभियानों ने भी कई टूटे हुए घरों को बिना कमाने वाले के छोड़ दिया है। झंडा दिवस हमारे विकलांग साथियों, विधवाओं और देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालों के आश्रितों की देखभाल करने के हमारे दायित्व को सबसे आगे लाता है। यह उन सभी बहादुरों को आभार जताने का दिन है।

SHARE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

five + three =

Back to top button
Live TV