थल सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे बने चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष

भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे को तीनो सेना प्रमुखों में सबसे वरिष्ठ होने के नाते, चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष पद का प्रभार सौंपा गया है।, जैसा कि सीडीएस के कार्यालय के अस्तित्व में आने से पहले की प्रथा थी। रिपोर्ट के मुताबिक नए सीडीएस की नियुक्ति तक यह केवल एक स्टॉपगैप व्यवस्था है।

भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे को तीनो सेना प्रमुखों में  सबसे वरिष्ठ होने के नाते, चीफ्स ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष पद का प्रभार सौंपा गया है।, जैसा कि सीडीएस के कार्यालय के अस्तित्व में आने से पहले की प्रथा थी। रिपोर्ट के मुताबिक नए सीडीएस की नियुक्ति तक यह केवल एक स्टॉपगैप व्यवस्था है। 

एक अधिकारी ने बताया कि, “यह एक प्रक्रियात्मक कदम है कि सीडीएस की अनुपस्थिति में, वरिष्ठतम प्रमुख, चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण करते हैं।”तमिलनाडु के कुन्नूर में 8 दिसंबर को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत के साथ उनकी पत्नी मधुलिका रावत, उनके रक्षा सहायक ब्रिगेडियर एलएस लिडर, स्टाफ ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह और दस अन्य लोगों की मौत के बाद यह बदलाव जरूरी हो गया था।

चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (CISC) के एकीकृत रक्षा स्टाफ के प्रमुख, जो सीडीएस को रिपोर्ट करते थे, वरिष्ठता के आधार पर चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के प्रमुख के रूप में जनरल नरवाने को रिपोर्ट करेंगे। सीडीएस की नियुक्ति से पहले पुरानी व्यवस्था में ठीक यही हुआ करता था।

Related Articles

Back to top button
Live TV