अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड की बड़ी उपलब्धि, देश की सबसे लंबी इंट्रा-स्टेट ट्रांसमिशन लाइन का निर्माण कार्य किया पूरा

अडानी ट्रांसमिशन लिमिटेड (ATL), भारत की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की पॉवर ट्रांसमिशन (Power Transmission) और खुदरा वितरण कंपनी है। अडानी समूह का हिस्सा ATL ने 897 सर्किट किलोमीटर की भारत की सबसे लंबी इंट्रा-स्टेट ट्रांसमिशन लाइनों में से एक का निर्माण पूरा कर लिया है। यह उपलब्धि उत्तर प्रदेश में ATL की सहायक कंपनी घाटमपुर ट्रांसमिशन लिमिटेड (जीटीएल) ने हासिल की है।

ट्रांसमिशन लाइन में आगरा, ग्रेटर नोएडा और हापुड़ में 4 नोस 765KV और 400KV बे एक्सटेंशन (Bay Extension) शामिल हैं। इस परियोजना को पीपीपी मॉडल (PPP Model) के तहत Build, Own, Operate and Maintain (BOOM) के आधार पर विकसित किया गया है। यह 35 साल आगे के रनवे के साथ लंबी अवधि के ग्राहकों को ट्रांसमिशन सेवाएं प्रदान करेगा।

इस परियोजना को केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (CEA) द्वारा उनके कार्यकाल के दौरान अनुमोदित किया गया था। भारत के उत्तरी हिस्से में बिजली व्यवस्था योजना पर 36वीं स्थायी समिति की बैठक का ही यह परिणाम है कि इस परियोजना के चालू होने से सामाजिक सुधार में काफी बेहतरी आई है। इससे भारत के उत्तरी राज्यों के लोगों की स्थिति में सुधार हुआ है और ATL ने उनके जीवन को और बेहतर बनाने में अहम् भूमिका निभाई है।

अदानी ट्रांसमिशन लिमिटेड एमडी और सीईओ, अनिल सरदाना ने इस उपलक्ष्य पर कहा, “अडानी ट्रांसमिशन लगातार भारतीय ग्रिड नेटवर्क में एक महत्वपूर्ण किरदार के रूप में विकसित हो रहा है। कोविड महामारी के दौरान भी इस बड़े प्रोजेक्ट का पूरा होना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। यह ATL की राष्ट्र निर्माण कार्य और हमारे हितधारकों के लिए दीर्घकालिक स्थायी सेवा देने में विश्व स्तर पर बेहतर बनने की प्रतिबद्धता को साबित करता है।

यह परियोजना विश्वसनीयता, परिचालन दक्षता और यूपी के बिजली प्रणाली नेटवर्क की मजबूती में सुधार करेगी। इस बिजली प्रणाली नेटवर्क से प्रदेश के कानपुर, आगरा, ग्रेटर नोएडा और हापुड़ जैसे क्षेत्र लाभान्वित होंगे। यह केंद्र और राज्य सरकारों की संयुक्त पहल ‘सभी के लिए 24×7 बिजली’ की दिशा में भी उनके संकल्प को मजबूत करेगा।”

SHARE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

five × four =

Back to top button
Live TV