सीएम योगी ने ग्राम प्रधानों को दी बड़ी सौगात, वित्तीय अधिकार व मानदेय बढ़ाने की घोषणा…

बुधवार को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ग्राम उत्कर्ष समारोह में पंचायत प्रतिनिधियों के हितों में कई बड़ी घोषणाएं की। कार्यक्रम के दौरान सीएम ने कई बड़ी योजनाओ को मंजूरी दी। लखनऊ के डिफेंस एक्सपो मैदान में आयोजित इस समारोह में पंचायत प्रतिनिधि व नव नियुक्त पंचायत सहायक जुटे। कार्यक्रम में सीएम ने कहा कि पीएम मोदी के विजन के मुताबिक अब हमें स्मार्ट विलेज विकसित करना है। यूपी के गांव स्मार्ट बने तो यूपी देश में विकास के मामले में शीर्ष पर होगा। पंचायतीराज मंत्री चौधरी भूपेन्द्र सिंह, पंचायतीराज राज्य मंत्री उपेन्द्र तिवारी भी मौजूद रहे।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी के 58189 ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय का शुभारंभ किया। गांव में रहने वालों को सचिवालय से लाभ मिलेगा, क्योंकि उन्हें आय, जाति व निवास प्रमाणपत्र आदि कार्यों के लिए शहर नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही गांव से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी एक ही छत की नीचे आसानी से सुलभ होंगे।

साथ ही कार्यक्रम के दौरान सीएम ने ग्राम प्रधान, ब्लाक प्रमुख व जिला पंचायत अध्यक्षों के मानदेय में भी वृद्धि कर दी है। ग्राम पंचायत सदस्यों को भी अब प्रति बैठक मिलेगा मानदेय। वहीं क्षेत्र पंचायत व जिला पंचायत सदस्यों का भी मानदेय बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा कि हर गांव में ग्राम पंचायत कोष बनेगा। जनप्रतिनिधियों के निधन पर उनके स्वजनों को अनुकंपा धनराशि दी जाएगी।

SHARE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

five + fifteen =

Back to top button
Live TV