प्रबुद्ध वर्ग सम्मेलन में बोले CM योगी- आज हमने ब्रिटेन को पछाड़ा, भारत बना दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था…

उन्होंने कहा कि आपने साढ़े आठ वर्ष के दौरान देश को बदलते हुए देखा है. ये देश आज अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. आजादी के इस अमृत महोत्सव में किसी भी देश के लिए इससे गौरव की बात क्या हो सकती है कि जिस ब्रिटेन ने भारत पर दो सौ वर्षों तक शासन किया आज उस ब्रिटेन को पछाड़ करके भारत दुनिया की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में दुनिया के सामने आया है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को अलीगढ़ पहुंचे. सीएम योगी ने प्रबुद्धजन सम्मेलन में शिरकत की. मुख्यमंत्री योगी ने अलागढ़ में सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि अलीगढ़ प्रदेश का एक प्रमुख जनपद और महानगर है. इस जनपद की अपनी एक पहचान है. पौराणिक काल से लेकर के देश की आजादी की लड़ाई के दौरान भूमिका में अलीगढ़ ने सदैव नेतृत्व प्रदान किया है.

सीएम ने कहा कि आजादी के बाद अलीगढ़ ने प्रदेश में नेतृत्व प्रदान करने के लिए सदैव अपनी भूमिका का निर्वहन किया. उन्होंने कहा कि अलीगढ़ के विकास के लिए अलग-अलग स्तर पर निरंतर प्रयास हुए. कभी बाबूजी कल्याण सिंह के नेतृत्व में यहां के परंपरागत उद्यम को फिर से पुनर्जीवित करने के लिए ताला नगरी के रूप में उसे आगे बढ़ाने का कार्य किया गया.

सीएम योगी ने अपने संबोधन में आगे कहा कि आज मैं अलीगढ़ के इसी हुनर को एक मंच प्रदान करने के लिए आपके बीच में आया हूं. उन्होंने कहा कि आपने साढ़े आठ वर्ष के दौरान देश को बदलते हुए देखा है. ये देश आज अपनी आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. आजादी के इस अमृत महोत्सव में किसी भी देश के लिए इससे गौरव की बात क्या हो सकती है कि जिस ब्रिटेन ने भारत पर दो सौ वर्षों तक शासन किया आज उस ब्रिटेन को पछाड़ करके भारत दुनिया की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में दुनिया के सामने आया है.

सीएम ने आगे कहा कि दुनिया के वे बीस बड़े देश जिनका दुनिया के अस्सी फिसदी संसाधनों पर अधिकार है वे G-20 जाने जाते हैं. इन सभी 20 देशों की अध्यक्षता अगले वर्ष तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत करेगा. ये भारत की आजादी के अमृत महोत्सव में वैश्विक स्तर पर भारत की बढ़ती हुई प्रतिष्ठा का प्रमाण है.

उन्होंने कहा कि विगत साढ़े आठ वर्ष के दौरान बदलते हुए भारत को जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में कार्य करने वाले नागरिकों के जीवन में हो रहे परिवर्तन को हम सब ने नजदीक से अनुभव किया है. सबका साथ, सबका विकास केवल एक नारा नहीं बल्कि भारत की एक हकीकत बनी है.

ये नारा हर व्यक्ति के जीवन में परिवर्तन का एक कारक बना है. एक-एक योजना व्यक्ति के स्वावलंबन से लेकर के उसके सम्मान का प्रतिक बनी है. इन्हीं सब बातों को लेकर जो लोग जातिवाद के नाम पर, क्षेत्र, मत और मजहब के आधार पर सामाजिक ताने-बाने को छिन्न-भिन्न करते थे, देश और प्रदेश ने उन्हें दरकिनार करते हुए विकास को प्राथमिकता दी.

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवाहन पर देश और प्रदेश के अंदर निरंतर परिवर्तन का वाहक बन करके डबल इंजन की सरकार ने आपके सम्मान की रक्षा और आपकी सुरक्षा का बेहतर माहौल देने का कार्य किया है. सीएम ने कहा कि आज अलीगढ़ में राजा महेन्द्र प्रताप सिंह जैसे महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के नाम पर एक विश्वविद्यालय की स्थापना हो रही है.

अलीगढ़ के अंदर यहां पर ट्रांसपोर्ट नगर की स्थापना हो रही है. स्मार्ट सिटी के अंतर्गत अलीगढ़ आज एक नए रूप में देश के सामने है. डिफेंस कोरिडोर की स्थापना यहां पर की जा रही है. जिसके माध्यम से यहां के उद्यमियों को अपने हार्डवेयर के आइटम को वैश्विक स्तर पर पहुंचाने में मदद मिलेगी.

सीएम योगी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था को विभिन्न प्रदेशों के लिए एक मिशाल बनी हुई है. हर व्यक्ति जहां भी हम जाते हैं लोग इस बात को कहते हैं कि आखिर उत्तर प्रदेश आज दंगा मुक्त प्रदेश बन करके देश के सामने और दुनिया के सामने एक नजीर प्रस्तुत कर रहा है.

कहां 2012 से 2017 के बीच प्रदेश के अंदर दंगों का एक लंबी श्रृंखला खड़ी हुई थी. सात सौ से अधिक बड़े-बड़े दंगे हुए थे. प्रदेश में महीनों-महीनों तक कर्फ्यु रहता था, लेकिन आज कर्फ्यु नहीं, दंगे नहीं, दंगा ही नहीं जिन दंगों को शासन की सरपरस्ती प्राप्त होती थी, वे दंगाई आज दंगा करना भूल गए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज उनमें से बहुत सारे लोगों ने तो अपनी आजीविका के लिए ठेला लगाना प्रारंभ कर दिया. आज वे लोग आसानी से अपनी आजीविका को आगे बढ़ा रहे हैं. उन सबने अब अपराध से तौबा कर लिया है. अब ये नया प्रदेश है, जो मेहनत से काम करने वाले हर व्यक्ति को सम्मान के साथ जीने का अधिकार तो देता है, लेकिन जबरन किसी गरीब, किसी व्यापारी और किसी राह चलते हुए राहगीर को या किसी बहन, बेटी को के साथ अगर किसी ने दुस्साहस करने का प्रयास किया उसका जीना हराम जरूर कर देते हैं.

Related Articles

Back to top button
Live TV