CORONA : देश में ओमिक्रॉन ने पसारे पैर आंकड़ा 100 के पार, इन राज्यों में मिले नए वैरियंट के मरीज

भारत में ओमिक्रॉन की टैली ने 100 का आंकड़ा पार कर लिया है, जिसमें सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र से आए हैं। पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका में कोरोनावायरस के नए रूप का पता चला था और तब से यह 91 देशों में फैल चुका है।

ओमिक्रॉन वेरिएंट भारत में तेजी से फैल रहा है। देश में शुक्रवार को कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से संक्रमित मामलों की कुल संख्या 100 का आंकड़ा पार कर गई। चिंताजनक बात यह है कि इनमें से 26 मामले कल दर्ज किए गए है। शुक्रवार लगातार चौथा दिन था जब देश के ओमिक्रॉन टैली में अपेक्षाकृत उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। मंगलवार और बुधवार दोनों दिन पूरे भारत में 12 नए ओमाइक्रोन संक्रमण पाए गए, जबकि गुरुवार को ऐसे 14 मामले सामने आए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ओमिक्रॉन वेरिएंट के प्रसार के बीच सभी गैर-आवश्यक यात्रा को टालने के लिए लोगों को कहा गया है, इसके साथ ही कोरोना टीकाकरण की रफ्तार को और तेज करने की बात कही है।

महाराष्ट्र : महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन के मामले सामने आए हैं अब तक महाराष्ट्र में 40 मामले सामने आ चुके है. इनमें से आठ मामले शुक्रवार को दर्ज किए गए। आठ नए ओमिक्रॉन मामलों में से छह पुणे से और एक-एक मुंबई और कल्याण डोंबिवली से सामने आए सभी मरीज 29 से 45 आयु वर्ग के पुरुष थे.

महाराष्ट्र में सबसे अधिक ओमाइक्रोन मामले मुंबई (14) से आए हैं, इसके बाद पिंपरी चिंचवड़ में 10, पुणे ग्रामीण में छह, पुणे नगर निगम में दो, कल्याण डोंबिवली और उस्मानाबाद में दो-दो और लातूर, बुलढाणा, नागपुर में एक-एक मामले सामने आए हैं।

दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी में अब देश में ओमिक्रॉन मामलों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है। शुक्रवार को 12 मामले दर्ज होने के बाद दिल्ली में नए कोरोनावायरस संस्करण की संख्या 22 तक पहुंच गई।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि 22 मरीजों में से दस को छुट्टी दे दी गई है। लोक नायक अस्पताल के डॉक्टरों, जहां संदिग्ध ओमिक्रॉन मामलों को अलग करने और इलाज के लिए एक विशेष सुविधा स्थापित की गई है।

राजस्थान : तेजी से फैल रहे ओमिक्रॉन ने राजस्थान को भी अपनी चपेट में ले लिया है. राज्य में अब तक कोरोनावायरस के नए संस्करण के 17 मामले दर्ज किए गए हैं।एक आधिकारिक बयान के अनुसार, राजस्थान में शुक्रवार को सोलह नए मामले और बीमारी के कारण एक मौत की सूचना मिली। नए घातक और मामलों ने राज्य में मरने वालों की संख्या 8,960 और संक्रमण की संख्या 9,55,189 हो गई।

तेलंगाना : राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, तेलंगाना में अब तक नए कोरोनोवायरस वैरिएंट ओमिक्रॉन के कम से कम आठ मामले सामने आए हैं। शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक श्रीनिवास राव ने कहा कि हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नौ मामलों का पता चला था, जिनमें से एक हैदराबाद के रास्ते पश्चिम बंगाल गया था।

कर्नाटक : राज्य ने अब तक ओमिक्रॉन संस्करण के आठ मामले दर्ज किए हैं। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने शुक्रवार को कहा कि राज्य सरकार सतर्क है और सभी आठ ओमिक्रॉन प्रकार के मामलों के संपर्कों पर नज़र रख रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनमें से बीमारी का तत्काल प्रसार न हो।

केरल : स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि दक्षिणी राज्य ने शुक्रवार को ओमिक्रॉन संस्करण के दो नए मामले दर्ज किए, जिससे कुल मिलाकर सात हो गए।यूएई से एर्नाकुलम पहुंचे एक बुजुर्ग दंपति में वायरस के नए रूप का पता चला था। राज्य ने 12 दिसंबर को एर्नाकुलम जिले में अपने पहले ओमिक्रॉन मामले का पता लगाया था, जब यूके से लौटे एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। 15 दिसंबर को नए संस्करण के चार और मामलों की पुष्टि हुई।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV