देश : प्रधानमंत्री मोदी ने “राशन आपके ग्राम” योजना का किया शुभारंभ…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के जंबूरी मैदान में आयोजित जनजातीय गौरव दिवस महासम्मेलन में हिस्सा लिया। इस दौरान पीएम मोदी ने राशन आपके ग्राम योजना और हिमोग्लोबिनोपैथी मिशन का शुभारंभ किया। इसी के साथ ही प्रधानमंत्री ने रतलाम ज़िले में बनने वाले एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का भी शिलान्यास किया। इस कार्यक्रमों में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी बोले, आज भारत अपना पहला जनजातीय गौरव दिवस मना रहा है। आज़ादी के बाद देश में पहली बार इतने बड़े पैमाने पर, पूरे देश के जनजातीय समाज की कला-संस्कृति, स्वतंत्रता आंदोलन और राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान को गौरव के साथ याद किया जा रहा है, उन्हें सम्मान दिया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी , आजादी की लड़ाई में जनजातीय नायक-नायिकाओं की वीर गाथाओं को देश के सामने लाना, उसे नई पीढ़ी से परिचित कराना, हमारा कर्तव्य है। गुलामी के कालखंड में विदेशी शासन के खिलाफ खासी-गारो आंदोलन, मिजो आंदोलन, कोल आंदोलन समेत कई संग्राम हुए। गोंड महारानी वीर दुर्गावती का शौर्य हो या फिर रानी कमलापति का बलिदान, देश इन्हें भूल नहीं सकता। वीर महाराणा प्रताप के संघर्ष की कल्पना उन बहादुर भीलों के बिना नहीं की जा सकती जिन्होंने कंधे से कंधा मिलाकर लड़ाई लड़ी और बलिदान दिया।

पीएम बोले, ‘पद्म विभूषण’ बाबासाहेब पुरंदरे जी ने छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन को, उनके इतिहास को सामान्य जन तक पहुंचाने में जो योगदान दिया है, वो अमूल्य है। यहां की सरकार ने उन्हें कालिदास पुरस्कार भी दिया था। छत्रपति शिवाजी महाराज के जिन आदर्शों को बाबासाहेब पुरंदरे जी ने देश के सामने रखा, वो आदर्श हमें निरंतर प्रेरणा देते रहेंगे। मैं बाबासाहेब पुरंदरे जी को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि देता हूं।

SHARE

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

one × 3 =

Back to top button
Live TV