व्हाट्सऐप यूजर्स को ऐसे शिकार बनाते हैं साइबर अपराधी? जानिये, ऑनलाइन ठगी से कैसे बचें?

ये अपराधी लोगों को ऑनलाइन आकर्षक उपहार जीतने का लालच देकर उन्हें ठगी का शिकार बनाते हैं। इसमें सबसे पहले ये आपके फोन में व्हाट्सऐप पर आकर्षक उपहार जीतने का लिंक भेजते हैं। फिर जैसे ही कोई टारगेट इन लिंकों पर क्लीक करके वेबसाइट में प्रवेश कर जाता है तो ये साइबर अपराधी उस व्यक्ति के फोन का एक्सेस प्राप्त कर लेते हैं।

देश में साइबर अपराध एक चिंता का विषय बने हुए हैं। आतंरिक सुरक्षा को बरकरार रखने में ये साइबर अपराध पुलिस और सुरक्षाकर्मियों के सामने एक बड़ी चुनौती पैदा करते हैं। साइबर अपराधों के जरिये अक्सर लोग ठगी का शिकार तो हो ही जाते हैं साथ ही इसके बड़े परिपेक्ष्य में भी कई गंभीर चुनौतियां हैं। साइबर अपराधी कई तरीकों से लोगों को ऑनलाइन ठगी का शिकार बना रहे हैं। इसी क्रम में इनके द्वारा लोगों को ठगने का व्हाट्सऐप एक आसान जरिया बन चूका है।

दरअसल, ये अपराधी लोगों को ऑनलाइन आकर्षक उपहार जीतने का लालच देकर उन्हें ठगी का शिकार बनाते हैं। इसमें सबसे पहले ये आपके फोन में व्हाट्सऐप पर आकर्षक उपहार जीतने का लिंक भेजते हैं। फिर जैसे ही कोई टारगेट इन लिंकों पर क्लीक करके वेबसाइट में प्रवेश कर जाता है तो ये साइबर अपराधी उस व्यक्ति के फोन का एक्सेस प्राप्त कर लेते हैं। इसके जरिये फोन में होने वाली अपनी जरुरी सूचनाओं के माध्यम से वो आपको ठगी का शिकार बना लेते हैं।

साइबर अपराधों से सुरक्षा स्वयं लोगों के ही हाथ में हैं। इसके लिए लोगों में थोड़ा जरुरी तकनिकी जानकारी होनी चाहिए। बता दें कि सामान्यतः जब तक आप कोई गलती नहीं करते तब तक आपने फोन को कोई भी अगला आदमी एक्सेस नहीं कर सकता। इसलिए यह बहुत जरुरी है कि शुरूआती और सामान्य तकनिकी जानकारियों से अपडेट रहे और सबसे जरुरी बात यह है कि अगर आपके भी व्हाट्सऐप पर इस तरह के किसी अनजान नंबर के किसी आकर्षक उपहार जीतने के प्रलोभन भरे मैसेज आते हैं तो उन्हें दरकिनार करने में ही आपकी भलाई है और साथ ही उन अनजान नंबर को ब्लॉक करके रिपोर्ट कर दें।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV