साइबर अपराध रोकने के लिए योगी सरकार का बड़ा कदम, अब सभी थानों में होगा साइबर थाना

प्रदेश में बढ़ रहे साइबर अपराध को लेकर सीएम योगी सख्त दिख रहे हैं. उन्होंने पुलिस विभाग को कड़े लहजे में साइबर क्राइम को नियंत्रित करने के आदेश दिए हैं.

लखनऊ; प्रदेश में बढ़ रहे साइबर अपराध को लेकर सीएम योगी सख्त दिख रहे हैं. उन्होंने पुलिस विभाग को कड़े लहजे में साइबर क्राइम को नियंत्रित करने के आदेश दिए हैं. सीएम ने आदेशानुसार दो माह के भीतर सूबे की सभी पुलिस लाइनों व पुलिस स्थानों में साइबर थानों की स्थापना की जाएगी. पुलिस अधिकारियों को साइबर क्राइम रोकथाम के लिए बाकायदा प्रशिक्षित भी किया जाएगा.

सीएम ने निर्देश दिए हैं कि पहले प्रत्येक जिले के कम से कम 5 अधिकारियों को साइबर अपराध रोकने के लिए प्रशिक्षण दिया जाए. बाद में आवश्यकता के आधार पर जिलास्तर पर साइबर अपराध से प्रशिक्षित पुलिस अधिकारियों की संख्या बढ़ाई भी जा सकती है. इसके अलावा स्कूली पाठ्यक्रमों में साइबर अपराध को शामिल किया जाए. ताकि बच्चों को साइबर अपराध के प्रति पहले से ही जागरूक किया जा सके.

गौरतलब है कि इंटरनेट युग में लगातार अपराध के नए तरीके सामने आ रहे हैं. अपराधी नए-नए पैतरे आजमा कर भोलेभाले लोगों को चूना लगा रहे हैं. कई मामलों में उचित प्रशिक्षण ना होने के कारण साइबर अपराध रोक पाने में पुलिस भी नाकाम रहती है. जिसके चलते सीएम योगी ने यह बड़ा कदम उठाया है.

Related Articles

Back to top button
Live TV