पंजाब में नवनिर्मित स्पेस रिसर्च सेंटर का उद्घाटन करेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, शोध के छात्रों को होगा बड़ा फायदा!

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय प्रशासन ने परिसर में कल्पना चावला सेंटर फॉर रिसर्च इन स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी (KCCRSST) स्पेस रिसर्च सेंटर की स्थापना की है। इस स्पेस रिसर्च सेंटर की स्थापना के पीछे का उद्देश्य छात्रों को विकासशील युवा के रूप में गढ़ना और नवोन्मेषी (Innovative) दिमागों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सीखने की सर्वोत्तम क्षमता का विकास करना और बढ़ते अवसरों को सुनिश्चित करना है।

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 3 जनवरी, 2022 को चंडीगढ़ विश्वविद्यालय, घरुआन में कल्पना चावला सेंटर फॉर रिसर्च इन स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी (KCCRSST) का उद्घाटन करेंगे। चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के चांसलर सतनाम सिंह संधू ने कहा कि इस स्पेस रिसर्च सेंटर का उद्घाटन विश्वविद्यालय की उपलब्धियों के क्रम में एक बड़ी छलांग है जिसका नाम अंतरिक्ष में जाने वाली भारत की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम पर रखा गया है।

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय प्रशासन ने परिसर में कल्पना चावला सेंटर फॉर रिसर्च इन स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी (KCCRSST) स्पेस रिसर्च सेंटर की स्थापना की है। इस स्पेस रिसर्च सेंटर की स्थापना के पीछे का उद्देश्य छात्रों को विकासशील युवा के रूप में गढ़ना और नवोन्मेषी (Innovative) दिमागों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सीखने की सर्वोत्तम क्षमता का विकास करना और बढ़ते अवसरों को सुनिश्चित करना है ताकि उन्हें एक ऐसा मंच प्रदान किया जा सके जहां वे दुनिया के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकें।

चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा कि ”प्रगति के लिए एक और पहल करते हुए, चंडीगढ़ विश्वविद्यालय ने परिसर में कल्पना चावला सेंटर फॉर रिसर्च इन स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी (KCCRSST) की स्थापना की है। यह मानव जाति के भविष्य पर शोध के लिए युवा मन में जिज्ञासा और प्रेरणा पैदा करने की एक पहल है जो हमारे छात्रों को अंतरिक्ष विज्ञान की गहनता को समझने और उससे एक बेहतर अनुभव प्रदान करने में सहायता करेगी।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV