Delhi: देश के नए CJI बने जस्टिस यूयू ललित, इस दिन लेंगे पद और गोपनीयता की शपथ

केंद्रीय कानून मंत्री किरन रिजिजू द्वारा अगले शीर्ष न्यायाधीश की सिफारिश की मांग के बाद, भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने गुरुवार को न्यायमूर्ति यूयू ललित को अपना उत्तराधिकारी प्रस्तावित किया था.

Desk : जस्टिस यूयू ललित देश के नए मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किए गए, राष्ट्रपति ने जस्टिस यूयू ललित को भारत का CJI नियुक्त किया है. जस्टिस यूयू ललित भारत के 49वें CJI होंगे, 27 अगस्त को पद की गोपनीयता की शपथ लेंगे. वर्तमान CJI एनवी रमना ने जस्टिस यूयू ललित को CJI नियुक्त होने पर बधाई दी है. जस्टिस यूयू ललित का कार्यकाल भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में 8 नवंबर तक होगा. देश के नए सीजेआई का कार्यकाल सबसे कम अवधि का होगा. दरअसल भारत के CJI 65 वर्ष की आयु में सेवानिवृत हो जाते हैं. यूयू ललित 8 नवंबर को 65 वर्ष की आयु पूरी कर लेंगे.

गौर हो कि केंद्रीय कानून मंत्री किरन रिजिजू द्वारा अगले शीर्ष न्यायाधीश की सिफारिश की मांग के बाद, भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने गुरुवार को न्यायमूर्ति यूयू ललित को अपना उत्तराधिकारी प्रस्तावित किया था. जिसके बाद आज यूयू ललित को मुख्य न्यायधीश नियुक्त किया गया है.

जस्टिस ललित भारत के 49वें मुख्य न्यायाधीश होंगे. सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति उदय यू ललित, जो भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश (CJI) बनने की कतार में हैं, वे कई ऐतिहासिक निर्णयों का हिस्सा रहे हैं, जिसमें तत्काल मुसलमानों के बीच अवैध और असंवैधानिक ‘तीन तलाक’ के माध्यम से तलाक की प्रथा शामिल है.

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV