Delhi: पीएम मोदी ने की पदकवीरों से मुलाकात, कहा- दस्तक दे रहा सुनहरा दौर!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारतीय खेलों का स्वर्णिम दौर दरवाजे पर दस्तक दे रहा है और उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में 61 पदकों...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारतीय खेलों का स्वर्णिम दौर दरवाजे पर दस्तक दे रहा है और उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में 61 पदकों के साथ वापसी करने वाली भारतीय टीम के उत्साहपूर्ण प्रदर्शन की सराहना की।

पीएम मोदी ने शनिवार को खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए अपने आवास पर एक कार्यक्रम रखा। भारतीय एथलीटों ने बर्मिंघम में सनसनीखेज प्रदर्शन करते हुए 22 स्वर्ण, 16 रजत और 23 कांस्य सहित 61 पदक जीते। इस प्रदर्शन का वास्तविक मूल्यांकन केवल पदकों की संख्या के साथ नहीं किया जा सकता है, हमारे एथलीटों ने जी जान लगाकर प्रतिस्पर्धा की है। जो कमी रह गई है हम इसे पूरा करेंगे, मुझे इस पर विश्वास है।”

आगे प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि ,” यह सिर्फ एक शुरुआत है और हम आगे शांत बैठने वाले नहीं हैं, भारतीय खेलों का सुनहरा दौर अब दरवाजे पर दस्तक दे रहा है। हमारे कन्धों एक ऐसी खेल प्रणाली बनाने की जिम्मेदारी है जो दुनिया में सबसे अच्छी, समावेशी, विविध और गतिशील हो। किसी भी प्रतिभा को नहीं छोड़ा जाना चाहिए क्योंकि वे सभी प्रतिभाएं हमारी संपत्ति हैं।

जहां भारत ने एक तरफ बैडमिंटन, कुश्ती और भारोत्तोलन में दबदबा बनाया, वहीं दूसरी तरफ एथलीटों ने एथलेटिक्स, जूडो और लॉन बाउल में भी अच्छा प्रदर्शन किया, जहां हमने कई खेलों में पहली बार पदक जीता है। हम न केवल उन खेलों को मजबूत कर रहे हैं बल्कि नए खेलों में भी भारत ने इस बार छाप छोड़ी है। हॉकी में हम अपनी विरासत वापस पाने की कोशिश में हैं।

पिछली बार से, हमने चार नए खेलों में पदक जीते हैं, लॉन बाउल से लेकर एथलेटिक्स तक, आउट प्रदर्शन शानदार रहा है। इस प्रदर्शन से नए खेलों में युवाओं की रुचि बढ़ाने में मदद मिलेगी। हमें नए खेलों में अपने प्रदर्शन में सुधार करना होगा। भारतीय टीम ने महिला टी20 क्रिकेट में भी रजत पदक जीता जिसे पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में पेश किया गया था।

मोदी ने यह भी नोट किया कि एथलीटों की उपलब्धियां भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के समारोह के साथ मेल खाती हैं। सम्मान कार्यक्रम में CWG से लौटे अधिकांश एथलीटों ने भाग लिया, जिनमें पहलवान, भारोत्तोलक, मुक्केबाज, शटलर और टेबल-टेनिस खिलाड़ी शामिल थे। मोदी ने चेन्नई में आयोजित ओलंपियाड में प्रतिस्पर्धा करने और पदक जीतने वाले शतरंज खिलाड़ियों को भी बधाई दी।

SHARE

Related Articles

Back to top button
Live TV