दुबई के नए हिंदू मंदिर में कल से श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन, विजयादशमी पर बड़ा उपहार

दुबई में नया हिंदू मंदिर कल दशहरे के दिन से दर्शन के लिये खुल जायेगा। जेबेल अली इलाके में स्थित नया हिंदू मंदिर बनकर तैयार हो गया है। यह मंदिर असल में सिंधी गुरु दरबार मंदिर का विस्तार बताया जा रहा है

डेस्क: दुबई में नया हिंदू मंदिर कल दशहरे के दिन से दर्शन के लिये खुल जायेगा। जेबेल अली इलाके में स्थित नया हिंदू मंदिर बनकर तैयार हो गया है। यह मंदिर असल में सिंधी गुरु दरबार मंदिर का विस्तार बताया जा रहा है। मंदिर प्रशासन ने बताया है कि भीड़ प्रबंधन और सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए क्यूआर-कोड के माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा। यहां कुल 16 देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित हैं।

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के प्रमुख शहर दुबई के जेबेल अली इलाके में बने इस मंदिर का निर्माण कार्य फरवरी 2020 में शुरू हुआ था। यह मंदिर असल में सिंधी गुरु दरबार मंदिर का विस्तार है। सिंधी गुरु दरबार मंदिर UAE के प्राचीन मंदिरों में से एक है। इस मंदिर में सभी धर्म के लोगों को दर्शन करने की अनुमति है। इस मंदिर का उद्घाटन एक सितंबर, 2022 को ही हो गया था। तब यहां आगंतुकों को सफेद संगमरमर से बने मंदिर के दर्शन की अनुमति दी गई थी। मंदिर में सजावटी स्तंभ लगे होने के साथ ही आगे के हिस्से में अरबी और हिंदू शैली की डिजाइनें है और छत पर घंटियां लगा कर मंदिर की सजावट की गयी है।

मंदिर में प्रतिदिन 1000 से 1200 भक्त आराम से दर्शन कर सकते हैं। हिंदू मंदिर सुबह 6:30 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहेगा। मंदिर में दर्शन के लिए क्यू आर कोड से बुकिंग की अत्याधुनिक व्यवस्था की गई है। मंदिर जेबेल अली इलाके में बने पूजा गांव वॉरशिप विलेज का हिस्सा है। वॉरशिप विलेज में कई चर्च और गुरु नानक दरबार गुरुद्वारा भी निर्मित हैं।

Related Articles

Back to top button