Diwali 2021 : दिल्ली की आबोहवा हुई प्रदुशित, दिवाली के बाद हालात होंगे और बुरे…

मंगलवार की सुबह दिल्ली की आबोहवा बेहद खराब हो गई। दिवाली करीब आते ही दिल्ली में प्रदुषण का लेवल बढ़ने लगा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, करीब 20 जगहों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 को पार कर गया। दिल्ली का समग्र AQI सुबह 8 बजे 305 दर्ज किया गया, जो सोमवार शाम 4 बजे 281 (खराब) पर था। एजेंसियों ने अगले 24 घंटों के लिए भी वायु की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ रहने का ही अनुमान लगाया है, यहां तक ​​कि हवा की दिशा दक्षिण-पूर्व में बदल गई है, जिससे दिल्ली पर पराली जलाने का प्रभाव कम हो गया है।

आपको बता दें सीपीसीबी के अनुसार, शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा क्षेत्र में वायु गुणवत्ता का पूर्वानुमान लगाने के लिए विकसित दिल्ली के लिए प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली ईडब्ल्यूएस के अनुसार बुधवार तक एक्यूआई ‘खराब’ और ‘बहुत खराब’ श्रेणी के बीच रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि हवा की दिशा दक्षिण-पूर्व में बदलने से तापमान में मामूली वृद्धि हुई है, ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाएं केवल 5 नवंबर तक फिर से चलने की उम्मीद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × five =

Back to top button
Live TV